आईसीसी का नया चेयरमैन बनने के लिए सौरव गांगुली और जय शाह आए आमने-सामने



नई दिल्ली (एजेंसी) - इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) चेयरमैन पद के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के बीच मुकाबला हो सकता है। आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले अपना कार्यकाल आगे नहींं बढ़ाना चाहते हैं। बार्कले नवंबर 2020 में आईसीसी के अध्यक्ष बने थे। उन्होंने भारत के शशांक मनोहर की जगह ली थी, जिन्होंने जुलाई 2020 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली और सचिव जय शाह दोनों ही आईसीसी के अगले अध्यक्ष बनना चाहते हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गांगुली और शाह आईसीसी के नए अध्यक्ष बनने की रेस में आगे हैं। इन दोनों में से अगर कोई भी आईसीसी के अगले अध्यक्ष बनते हैं तो वे भारत से पांचवें ऐसे अधिकारी होंगे, आईसीसी के शीर्ष पद पर काबिज होंगे। इससे पहले, जगमोहन डालमिया (1997-2000), शरद पवार (2010-2012), एन श्रीनिवासन (2014-2015) और शशांक मनोहर (2015-2020) इस पद काबिज हो चुके हैं।

आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन बार्कले ऑकलैंड में व्यावसायिक वकील हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पेशेवर प्रतिबद्धता को देखते हुए बार्कले अपने कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं और ऐसे में नवंबर 2022 में आईसीसी को नया अध्यक्ष मिल सकता है। आईसीसी अध्यक्ष का चयन दो साल के किया जाता है और इसे छह साल से ज्यादा आगे नहीं बढ़ाया जा सकता।