कृषि को निरंतर आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है केन्द्र सरकार : तोमर



नई दिल्ली - केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि को निरंतर आगे बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार प्रतिबद्ध है और उस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है।

तोमर ने शनिवार को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद सोसायटी की 93वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) को दिल्ली के पूसा परिसर में संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय कृषि को निरंतर आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों और वैज्ञानिकों को वैश्विक प्रतिस्पर्धा में खरा उतरने के लिए सदैव प्रोत्साहित किया है। इसी का परिणाम है कि भारत से कृषि उपज निर्यात में लगातार शानदार वृद्धि हो रही है।

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी किसानों एवं वैज्ञानिकों सहित देश के कृषि क्षेत्र से जुड़े सभी लोगों ने सतत् संवाद करते रहते हैं और कृषि उपज की बेहतर गुणवत्ता पर उनका हमेशा जोर रहता है।

अध्यक्षीय उद्बोधन में केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि आईसीएआर की स्थापना 1929 में हुई थी और इतने बरसों में अपने अनुसंधान व प्रौद्योगिकी विकास के माध्यम से आईसीएआर ने किसानों व वैज्ञानिकों के अथक सहयोग से देश में खाद्य एवं पोषण सुरक्षा सृजन में अग्रणी भूमिका निभाई है। आज हमारे देश में खाद्यान्न और बागवानी उपज का रेकार्ड उत्पादन हो रहा है। जिससे हम न केवल घरेलू आवश्यकताओं की पूर्ति कर रहे हैं बल्कि अनेक देशों में भी आपूर्ति कर रहे हैं। अनेक कृषि उत्पादों के मामले में दुनिया में भारत पहले या दूसरे नंबर पर है। इसके साथ ही हमें अपने उत्पादों की गुणवत्ता और अपनी साख को दुनिया में विश्वसनीय ब्रांड के रूप में स्थापित करना है। गुणवत्ता इसलिए भी जरूरी है ताकि किसानों को उनकी उपज के वाजिब दाम मिल सकें।

उल्लेखनीय है कि बैठक में केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री परषोत्तम रुपाला, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, नीति आयोग के सदस्य (कृषि) डा. रमेश चंद तथा डेयर के सचिव व आईसीएआर के महानिदेशक डॉ. त्रिलोचन महापात्र विशेष रूप से उपस्थित रहे।