अब पारंपरिक चिकित्सा को मिलेगा बढ़ावा, भारत ने WHO संग किया करार



नई दिल्ली (डेस्क) - पारंपरिक चिकित्सा को लेकर भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ एक बड़ा कदम आगे बढ़ाया है। आयुष मंत्रालय ने ने गुजरात के जामनगर में पारंपरिक चिकित्सा पर ग्लोबल सेंटर की स्थापना के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की स्थापना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर के बारे में जानकर खुशी हो रही है। गुजरात के जामनगर में WHO-GCTM की स्थापना के लिए आयुष मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के बीच समझौता एक सराहनीय पहल है।

Traditional medicines and wellness practices from India are very popular globally. This @WHO Centre will go a long way in enhancing wellness in our society.

    — Narendra Modi (@narendramodi) March 26, 2022


आयुष मंत्रालय के अनुसार ग्लोबल सेंटर का प्राथमिक उद्देश्य आधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी के माध्यम से दुनिया भर से पारंपरिक चिकित्सा की क्षमता बढाकर दुनिया भर के समुदायों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना है।

Ministry of #Ayush has today signed the Host Country Agreement with World Health Organization for establishing WHO Global Centre for Traditional Medicine in India at Jamnagar, Gujarat, with its interim office at the Institute of Training and Research in Ayurveda in Gujarat.

Ministry of Ayush (@moayush) March 25, 2022