यूपी के खिलाड़ियों ने पैरा पावरलिफ्टिंग नेशनल में दो स्वर्ण सहित पांच पदकों पर किया कब्जा



नई दिल्ली - साई कॉम्प्लेक्स में हाल ही में संपन्न हुए 19वीं सीनियर और 14वीं जूनियर नेशनल पैरा पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में आठ पावरलिफ्टर्स की उत्तर प्रदेश की मजबूत टीम ने दो स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक जीतकर दमदार प्रदर्शन किया।

भारत की पैरालंपिक समिति के तत्वावधान में आयोजित इन राष्ट्रीय खेलों में 24 राज्यों के 150 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। मेरठ के सुमित कुमार ने सीनियर वर्ग में 97 किग्रा वर्ग में और विजय कुमार ने 61 किग्रा वर्ग जूनियर्स में स्वर्ण पदक जीता। ईश्वर सिंह और श्याम सिंह ने भी रजत पदक जीते। पहली बार किसी महिला पावरलिफ्टर ने राज्य का प्रतिनिधित्व किया और ज़ैनब खातून ने 61 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया।

पावरलिफ्टिंग पैरालंपिक कमेटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष जेपी सिंह ने खेल के समग्र विकास पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा, "इस बार रिकॉर्ड संख्या में प्रतिभागियों ने नेशनल चैंपियनशिप में भाग लिया। कोविड हम सभी के लिए एक कठिन समय था, लेकिन ऐसा लगता है कि कई भारोत्तोलकों ने वास्तव में इसका उपयोग किया है। समय और एथलीटों के व्यक्तिगत प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ था।"

उत्तर प्रदेश पैरालंपिक संघ के अध्यक्ष कविंदर चौधरी ने भी राज्य के प्रदर्शन से प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, "हमने जो आठ पावरलिफ्टर्स भेजे थे, उनमें से हमारे पांच पावरलिफ्टर्स पदक के साथ वापस आए। राज्य में खेल नीतियों में हालिया बदलाव और घोषणा नकद पुरस्कारों ने वास्तव में पैरा-स्पोर्ट्स को प्रोत्साहन दिया है और बहुत जल्द उत्तर प्रदेश पैरा-स्पोर्ट्स में देश में नंबर एक राज्य होगा।