यूनाइटेड वे के प्रयास से सैंकड़ों गांव हो रहे कोरोना मुक्त



- संस्था ने बांटे लाखों कोरोना बचाव के साधन व उपकरण

अयोध्या - स्थानीय जनपद को कोरोना मुक्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी संगठन यूनाइटेड वे पिछले नौ महीनों से सक्रिय है। इसको लेकर जनपद के छह ब्लॉक में जिला प्रतिनिधि एवं कर्मचारियों के सहयोग से संस्था कोविड-19 बचाव संबंधी जानकारी देने के साथ ही शत प्रतिशत टीकाकरण कराने की व्यवस्था को भी सुनिश्चित कर रही हैं। इसके साथ ही कोरोना सक्रिय केस वाले क्षेत्र को मुक्त करने के लिए संस्था द्वारा लाखों की संख्या में कोरोना से बचाव के उपकरण व अन्य सामग्रियों को भी स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से वितरण किया गया।

इस संबंध में पूरा बाजार ब्लॉक प्रबन्ध मैनेजर (बीपीएम)अफजल चिश्ती ने बताया यूनाइटेड वे संस्था ने पूरा बाजार सीएचसी क्षेत्र में कोविड-19 के बचाव व टीकाकरण में एन 95मॉस्क, थर्मल स्कैनर और सेनीटाइजर सहित कुछ अन्य साधन बड़ी संख्या में वितरित कराया। उन्होंने कहा इन ब्लॉक के कई क्षेत्रों में जहां टीकाकरण नहीं हो सका था, वहां स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से पहुंच बनाकर टीकाकरण शत- प्रतिशत कराने के लिए हर संभव प्रयास किया। संस्था द्वारा दी गई मदद काफी सराहनीय है। इसे जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया गया है।

संस्था के प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर शिवम तिवारी ने बताया संस्था जुलाई 2021 से निरंतर कोरोना बचावा के लिए प्रयासरत है। संस्था ब्लॉक पूराबाजार, मया बाजार, मसौधा, बीकापुर, मिल्कीपुर, सोहावल में सक्रिय रुप से कार्य कर रही है। संस्था की ओर से इन सभी ब्लॉकों के चिन्हित क्षेत्रों में एन 95 मास्क 20 हजार, सर्जिकल मास्क 1.40 लाख, थर्मल स्कैनर 250, मेडिकेटेड कॉटन व अन्य वस्तुएं वितरित की गयी हैं। उनका कहना है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक, बीपीएम, कोरोना के चिकित्सा अधिकारी के सहयोग से आशा कार्यकर्ता से संपर्क कर क्षेत्र के उन ग्रामीणों तक भी पहुंच बना रही है जो अबतक टीकाकरण नहीं करा सके हैं। उनको प्रेरित कर टीकाकरण कराया जा रहा है। साथ ही संस्था असहाय ग्रामीणों का टीकाकरण के लिए निशुल्क वाहन सुविधा भी मुहैया करा रही है।

उन्होंने बताया हमारी संस्था के कर्मचारियों के अथक प्रयास से जिले के 200 से अधिक गांवों तक अपनी पहुंच बनायी गई, और वहां की आशा कार्यकर्ता, एनएचएम व प्रधान सहित अन्य प्रभावशाली लोगों से संबंध स्थापित करते हुए कोरोना टीकाकरण भगाने का कार्य किया है। उन्होने बताया कि एनएचएम की आशा, एएनएम सहित अन्य कर्मचारियो के माध्यम से संस्था के कर्मचारी गांवों में जाते हैं और जिन्हें वैक्सीन नहीं लग सकी उनको समझा-बुझाकर वैक्सीन लगवायी जा रही है।

स्टेट से संस्था के टीम लीडर प्रकाश कुमार सिंह ने बताया कि यूनाइटेड-वे मुंबई द्वारा उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, बरेली समेत कई जिलों में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं उसे मुक्त करने के लिए प्रयास जारी है। उनका कहना है कि जिन ग्रामीण क्षेत्र में सवारी वाहन की सुविधा नहीं है वहां संस्था फ्री में वाहन मुहैया कराकर ग्रामीणों को वैकसीनेशन सेंटर तक ले जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील की है कोविड-19 टीकाकरण की दोनों डोज जरूर लगवाएं तथा भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में दो गज की दूरी तथा मास्क लगाना बेहद जरूरी को अपनाना बिल्कूल ना भूलें।