शेन वार्न के नाम पर रखा जाएगा एमसीजी के ग्रेट सदर्न स्टैंड का नाम



नई दिल्ली (डेस्क) -  मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) के ग्रेट सदर्न स्टैंड का नाम शेन वार्न के नाम पर रखा जाएगा। विक्टोरियन खेल मंत्री मार्टिन पाकुला ने शनिवार को उक्त घोषणा की है। पूरे क्रिकेट जगत के साथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट, शेन वार्न के निधन से सदमे की स्थिति में है। वार्न का 52 वर्ष की आयु में शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड ने पाकुला के हवाले से कहा,'' हमने एमसीजी के ग्रेट सदर्न स्टैंड का नाम शेन वार्न के नाम पर रखने का फैसला किया है। मैंने कुछ घंटे पहले शेन के भाई डैन के साथ बातचीत की थी। स्टैंड का नाम बदलना एक तकनीकी प्रक्रिया हो सकती है जो सामान्य रूप से होती है, कभी-कभी आपको इससे दूर होने की आवश्यकता होती है। आपको उस तरह से जवाब देने की जरूरत है, जो मुझे लगता है कि पूरा समुदाय उचित समझेगा।''

वार्न इतिहास के सबसे प्रभावशाली क्रिकेटरों में से एक थे। 1990 के दशक की शुरुआत में जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में कदम रखा, तब उन्होंने लगभग अकेले ही लेग-स्पिन की कला को फिर से खोजा, और 2007 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने तक, वह 700 टेस्ट विकेट तक पहुंचने वाले पहले गेंदबाज बन गए थे।

वार्न ने 1992 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने 145 टेस्ट खेले, और 708 विकेट लिए, जिनमें 37 बार पांच विकेट और 10 बार 10 विकेट शामिल हैं। 194 एकदिवसीय मैचों में, वार्न ने 293 विकेट झटके। वर्ष 2007 में उन्होंने अपने 15 वर्षीय शानदार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। वॉर्न को 2013 में आईसीसी हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था। उनकी अद्वितीय उपलब्धियों के लिए उन्हें विजडन के पांच क्रिकेटर्स ऑफ़ द सेंचुरी में से एक के रूप में नामित किया गया था।