मदर डेयरी ने दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाये, नई दरें छह से लागू



नई दिल्ली - यूक्रेन-रूस युद्ध का असर दिखने लगा है। अमूल और पराग मिल्क फूड्स के बाद मदर डेयरी ने भी दिल्ली-एनसीआर में दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है। यह बढ़ोत्तरी छह मार्च से लागू होंगी। इससे पहले अमूल और पराग मिल्क फूड्स ने दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा चुके हैं।

मदर डेयरी ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि खरीद लागत में वृद्धि के कारण दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की जा रही है। कंपनी के मुताबिक खरीद लागत (किसानों को अदा किया जाने वाला शुल्क), ईंधन की कीमत और पैकेजिंग सामग्री के दाम बढ़ने के कारण दिल्ली-एनसीआर में दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी करनी पड़ रही है, जो छह मार्च से प्रभावी होगा।

इस बढ़ोत्तरी के बाद मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध की कीमत 59 रुपये प्रति लीटर होगी, जो अभी 57 रुपये प्रति लीटर है, जबकि टोन्ड दूध 49 रुपये प्रति लीटर, जो अभी 47 रुपये प्रति लीटर है। डबल टोन्ड दूध 43 रुपये प्रति लीटर मिलेगा, जो अभी 41 रुपये प्रति लीटर है। साथ ही गाय का दूध 49 रुपये की जगह 51 रुपये प्रति लीटर का होगा, जबकि टोकन वाला दूध का दाम 44 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 46 रुपये प्रति लीटर का हो जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मदर डेयरी ने हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है। इन क्षेत्रों के अलावा अन्य इलाकों में भी दूध की कीमतों में चरणबद्ध तरीके से बढोत्तरी की जाएगी। मदर डेयरी का दूध देश के 100 से ज्यादा शहरों में मिलता है, जबकि दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी प्रतिदिन 30 लाख लीटर से अधिक दूध बेचती है।