मुझे खुद से बहुत उम्मीदें हैं- हरमनप्रीत कौर



माउंट माउंगानुई - भारतीय महिला एकदिवसीय क्रिकेट टीम की उप-कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बुधवार को कहा कि उन्हें खुद से बहुत उम्मीदें हैं और इसलिए, वह समझ सकती हैं कि कम स्कोर होने पर लोग उनकी आलोचना क्यों करते हैं।

महिला एकदिवसीय विश्व कप 4 मार्च से शुरू हो रहा है और पहले मैच में वेस्टइंडीज का सामना न्यूजीलैंड से होगा। फाइनल मुकाबला 3 अप्रैल को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरूआत 6 मार्च को पाकिस्तान के खिलाफ करेगी।

हरमनप्रीत ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "ठीक है, मुझे खुद से बहुत उम्मीदें हैं, मैं टीम में अपना महत्व जानती हूं, मैं हमेशा अच्छा करना चाहती हूं लेकिन कभी-कभी चीजें आपके पक्ष में नहीं जाती हैं लेकिन पिछली दो पारियों जो मैंने खेली उसने मुझे बहुत आत्मविश्वास दिया। जब चीजें आपके पक्ष में नहीं होतीं, लोग बात करना शुरू कर देते हैं, लेकिन अच्छी बात यह है कि जो लोग मेरे करीबी हैं वे मुझे विश्वास दिलाते रहते हैं।”

उन्होंने कहा, "मैं वास्तव में उनका शुक्रगुजार हूं। जब मुश्किल हो, सकारात्मक सोच और बातचीत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मैं अपनी लय में वापस आ रही हूं, मैं बस इसे जारी रखने की उम्मीद करती हूं।"

पिछले कुछ वर्षों में, हरमनप्रीत का फॉर्म एक बड़ा बहस का मुद्दा रहा है, लेकिन उन्होंने अपने आलोचकों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में शतक लगाकर जवाब दिया। दाएं हाथ की बल्लेबाज ने पांचवें और अंतिम वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ अर्धशतक भी लगाया था।

उन्होंने कहा, "2017 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेरी 171 रन की पारी मेरे द्वारा निर्धारित एक मानक है कि किस तरह की क्रिकेट मैं खेल सकती हूं। मुझे पता है कि लोग मेरी उस पारी के बारे में बात करते रहते हैं, और शायद यही कारण है कि मेरा 40-50 का स्कोर उन्हें ज्यादा नहीं लगता।" उन्होंने कहा कि मेरे लिए संख्या मायने नहीं रखती है, जब टीम को मेरी जरूरत होती है तो मुझे वहां होना चाहिए।