आईएसएल : हैदराबाद को हराकर जमशेदपुर पहली बार पहुंची सेमीफाइनल में



गोवा - लीग लीडर हैदराबाद एफसी पर धमाकेदार जीत से जमशेदपुर एफसी हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2021-22 में पहली बार सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। तालिका में मौजूद इन दो शीर्ष टीमों के बीच मंगलवार रात बैम्बोलिन स्थित एथलेटिक स्टेडियम में खेले गए लीग मैच में जमशेदपुर ने 3-0 से एकतरफा जीत हासिल कर अंक तालिका के शीर्ष स्थान पर भी कब्जा कर लिया है।

अपनी 11वीं जीत से जमशेदपुर ने पहली बार सेमीफाइनल में खेलने का हक हासिल कर लिया है। कोच ओवेन कोयल की टीम लीग विनर शील्ड की भी प्रबल दावेदार बन गई है। उसने 18 मैचों में 11 जीत और चार ड्रा से 37 अंक लेकर तालिका में हैदराबाद को शीर्ष स्थान से अपदस्थ कर दिया है। वहीं, अपनी चौथी हार के काऱण हैदराबाद तालिका में एक स्थान लुढ़क गई है। कोच मैनोलो मार्केज की टीम 19 मैचों से 35 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर आ गई है। हालांकि वो पहले ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है।

मैच का पहला गोल 5वें मिनट में आया, जब हैदराबाद के सेंटर-बैक चिंगलेसाना कोंशाम के आत्मघातीगोल ने जमशेदपुर एफसी को 1-0 की शुरुआती बढ़त दिला दी। दाहिने फ्लैंक पर मिली लगातार दूसरी कॉर्नर-किक पर एलेक्स लीमा ने किक लगाकर गेंद सेकेंड पोस्ट की तरफ पहुंचाई, जहां से कप्तान पीटर हार्टली ने हैडर से लक्ष्य साधा, जिसे गोलकीपर गुरमीत सिंह ने ब्लॉक जरूर किया लेकिन रिबाउंड पर बॉक्स के बाहर से मोहम्मद मोबाशिर का लेफ्ट फुटर शॉट हैदराबाद के डिफेंडर चिंगलेसाना कोंशाम से लगकर गोलपोस्ट के अंदर चल गया। दो डिफ्लेशन के कारण गोलची गुरमीत के पास किसी तरह का अवसर नहीं था। 28वें मिनट में इंग्लिश सेंटर-बैक पीटर हार्टली ने हैडर से गोल करके जमशेदपुर को 2-0 से आगे कर दिया। दाहिने फ्लैंक पर मिली कॉर्नर-किक पर एलेक्स लीमा ने किक लगाकर गेंद सेकेंड पोस्ट की तरफ गेंद पहुंचाई, जहां मौजूद हार्टली ने हैडर से गेंद को गोलपोस्ट के अंदर डाल दिया जबकि इसे रोकने का गोलकीपर गुरमीत सिंह के पास कोई अवसर नहीं था। 65वें मिनट में डैनियल चीमा चुक्वु ने गोल करके जमशेदपुर के पक्ष में स्कोर 3-0 कर दिया। यह गोल सेंटर-बैक की पोजिशन में खेल रहे मौरिटानियाई डिफेंसिव मिडफील्डर खासा कमारा की गलती के काऱण हुआ। डी-बॉक्स के बाहर चिंगलेसाना कोंशाम ने हैडर से गेंद को क्लीयर करने का प्रयास किया लेकिन कमारा चूक गए क्योंकि वो गेंद से संपर्क नहीं बना सके और इससे एलेक्स लीमा को चुक्वु तक गेंद को पहुंचाने का अवसर मिल गया। नाईजीरियाई स्ट्राइकर ने इस अवसर को भुनाते हुए राइट फुटर हाफ वॉली लगाकर गेंद को गोलपोस्ट के अंदर भेज दिया, जिसे गोलकीपर गुरमीत सिंह दाहिनी तरफ डाइव लगाने के बावजूद रोक नहीं सके।

इस परिणाम के बाद इस सीजन में दोनों टीमों के बीच मुकाबलों में पलड़ा जमशेदपुर का भारी रहा। क्योंकि पिछली बार सीजन के पहले चरण में जब ये दोनों टीमें भिड़ी थीं, तो वो मुकाबला 1-1 से ड्रा रहा था।