आईएसएल : हैदराबाद ने रोका बेंगलुरू का विजय रथ



गोवा - लीग लीडर हैदराबाद एफसी ने शानदार जीत दर्ज करके हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2021-22 की अंक तालिका में अपना शीर्ष स्थान को मजबूत कर लिया है। हैदराबाद ने शुक्रवार रात बैम्बोलिन स्थित जीएमसी एथलेटिक स्टेडियम में खेले गए लीग मुकाबले में बेंगलुरू एफसी को 2-1 से हरा दिया।

आठवीं जीत के बाद हैदराबाद 16 मैचों में 29 अंक लेकर शीर्ष स्थान बरकरार है। कोच मैनोलो मार्क्यएज की टीम ने आठ मैच जीते हैं और पांच ड्रा खेले हैं। वहीं, पांचवीं हार के कारण बेंगलुरू एफसी का पिछले नौ मैचों से अपराजित रहने का सिलसिला टूट गया। हालांकि हार से जर्मन कोच मार्को पेज्जौउली की टीम को अंक तालिका में कोई फर्क नहीं पड़ा है। वो 16 मैचों से 23 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर कायम है।

मैच का पहला गोल 16वें मिनट में आया, जब हावी सिवेरिओ ने हैदराबाद एफसी को 1-0 से आगे कर दिया। बाएं फ्लैंक से बने हमले में रोहित दानु गेंद लेकर बॉक्स के अंदर घुसे और क्रॉस डालकर गेंद बार्थोलोम्यू ओग्बेचे और स्पेनिश स्ट्राइकर सिवेरिओ के बीच पहुंचाई। नाईजीरियाई स्ट्राइकर ने गेंद को छाती से नियंत्रित जरूर किया लेकिन डिफेंडर रोशन नाओरेम उन्हें ब्लॉक करने के लिए मौजूद थे। इस बीच गहमागहमी में गेंद स्पेनिश स्ट्राइकर सिवेरिओ के पास पहुंची और उन्होंने राइट फुटर शॉट लगाया। गेंद गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू के हाथों से लगकर गोलजाल में जा उलझी।

30वें मिनट में कप्तान जाओ विक्टर के गोल से हैदराबाद की बढ़त 2-0 हो गई। दाहिने फ्लैंक पर मिली एक फ्री-किक पर सौविक चक्रवर्ती ने वैरिएशन करते हुए सीधे किक ना लगाकर बायीं तरफ ब्राजीली डिफेंसिव मिडफील्डर को पास दे दिया और जाओ ने गेंद नियंत्रित करने के बाद जगह बनाते हुए दूसरे टच पर ताकतवर राइट फुटर शॉट लगाकर गेंद को गोलपोस्ट के अंदर पहुंचा दिया, जबकि गोलकीपर संधू अपने बायीं तरफ डाइव लगाने के बावजूद गेंद तक नहीं पहुंच सके। डी-बॉक्स के करीब डिफेंडर एलेन कोस्टा ने सिवेरिओ के खिलाफ फाउल करके यह फ्री-किक दी थी।

87वें मिनट में बेंगलुरू के कप्तान सुनील छेत्री के रिकॉर्ड 50वें गोल ने अंतर कुछ कम करके स्कोर 1-2 कर दिया। दाहिनी तरफ से बॉक्स के अंदर से स्थानापन्न विंगर उदांता सिंह ने क्रॉस डाला, जिस पर सुनील ने राइट फुटर से गेंद को टैप करके गोलपोस्ट की दिशा दिखा दी जबकि गोलकीपर लक्ष्मीकांत कट्टिमनी के पास बचाव का कोई अवसर नहीं था।

सुनील हीरो आईएसएल इतिहास में अर्धशतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। सबसे ज्यादा गोल करने वाली सूची में उन्होंने बार्थोलोम्यू ओग्बेचे को पीछे छोड़ दिया है। ओग्बेचे 49 गोल के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इस परिणाम के बाद इस सीजन में दोनों टीमों के बीच मुकाबलों में पलड़ा हैदराबाद का भारी रहा। क्योंकि पिछली बार पहले चरण में जब ये दोनों टीमें आपस में भिड़ी थी, तो हैदराबाद एफसी ने 1-0 से जीत हासिल की थी।