प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों का डीएम ने लिया जायजा



  • वाहनों के पार्किंग व्यवस्था का अधिकारियों के साथ किया निरीक्षण

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने श्रीराम जन्मभूमि मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों तथा प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के उपरांत अयोध्या धाम आने वाले श्रद्धालुओं/पर्यटकों के वाहनों के पार्किंग सुगम सुविधा उपलब्ध कराये जाने के दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस राजकरन नैय्यर, अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल, सीओ टै्रफिक व सहायक अभिलेख अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारियों के साथ विभिन्न स्थलों का स्थलीय निरीक्षण किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने श्रद्धालुओं के सुगमता को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त संख्या में सरफेस पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी द्वारा धर्मपथ के आसपास स्फटिक शिला के पास सरफेस पार्किंग स्थल सहित अन्य स्थलों का निरीक्षण किया गया तथा उपयुक्त पार्किंग स्थल/भू-भाग के चयन एवं सुविधाओं को विकसित करने हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।  

जिलाधिकारी ने बताया कि अयोध्या में श्री राम मंदिर के निर्माण कार्य के साथ ही अयोध्या में बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्वालुओं को आवागमन एवं यातायात की उच्च स्तरीय सुविधायें सुगमता से उपलब्ध कराये जाने के दृष्टिगत अयोध्या को अन्य जनपदों से जोड़ने वाले विभिन्न मार्गो को तथा श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के विभिन्न पहुंच मार्गो का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कर आधुनिक एवम् उच्च स्तरीय जन सुविधायें विकसित की जा रही है। इसी के क्रम में अयोध्या धाम आने वाले श्रद्वालुओं/पर्यटकों के वाहनों के पार्किंग की बेहतर एवं सुगम सुविधायें  यथा स्मार्ट पार्किंग्स विकसित की जा रही हैं इसके दृष्टिगत अयोध्या में पांच मल्टीलेबल पार्किंग बनायी जा रही है, जिसमें से चार मल्टीलेबल पार्किंग यथा-टेढ़ीबाजार पूर्वी, टेढ़ीबाजार पश्चिमी, कौशलेज कुंज, अमानीगंज का शत प्रतिशत कार्य पूर्ण है तथा कलेक्ट्रेट के निकट स्मार्ट वाहन पर्किंग के कार्य को इसी माह के अन्त तक पूर्ण कर लिया जायेगा, इन स्मार्ट पार्किंग्स में 526 चार पहिया वाहनों के पार्किंग, 511 दोपहिया पार्किंग के साथ ही लगभग 1500 से अधिक दो पहिया वाहनों के सरफेस पार्किंग की व्यवस्था उपलब्ध होगी। इसके अतिरिक्त उक्त स्मार्ट पार्किंगों में श्रद्धालुओं/पर्यटकों हेतु फूट कोर्ट, डारमेट्री एवं रेस्टोरेंट आदि जन सुविधाओ की व्यवस्था भी उपलब्ध है।