बर्फबारी के चलते माता वैष्णो देवी के लिए हेलीकाप्टर सेवा स्थगित



जम्मू - जम्मू संभाग में बुधवार रात से सुबह तक हुई बर्फबारी के कारण माता वैष्णो देवी भवन एक बार फिर बर्फ की सफेद चादर से ढक गया है। बर्फबारी व हल्की बारिश के बाद त्रिकुट पर्वत पर धुंध छा गई है। मौसम खराब होने के चलते श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने फिलहाल हेलीकाप्टर सेवा को स्थगित कर दिया है जबकि बैटरी कार व केबल कार सेवा अभी जारी है।

जानकारी के अनुसार मां वैष्णो देवी भवन पर सुबह तक करीब एक से दो इंच बर्फ पड़ चुकी है। भैरो घाटी में दो से तीन इंच और त्रिकुट पर्वत पर 3 से 4 इंच बर्फबारी हो चुकी है।

बर्फबारी व बारिश की वजह से ठंड बढ़ गई है परंतु देश भर से माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आए श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नजर नहीं आ रही है। बारिश और बर्फबारी की परवाह किए बिना श्रद्धालु जयकारे लगाते हुए मां के दर्शनों के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

श्राइन बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि बर्फबारी का यह सिलसिला रात से ही शुरू हो गया था। पहले त्रिकुट पहाड़ियों पर बर्फबारी हुई, जिसके बाद में भवन पर भी बर्फ की सफेद चादर बिछ गई। बर्फ से ढके पहाड़ी व उनके बीच रोशनी से जगमगाता माता वैष्णो देवी का भवन स्वर्ग सा प्रतीत हो रहा था। श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यात्रा मार्ग पर हरेक पड़ाव पर गर्म कंबल व अलाव का प्रबंध कर रखा है।

अधिकारी ने बताया कि हम मौसम पर पूरा ध्यान रखे हुए हैं। दृश्यता कम होने की वजह से सुबह से ही हेलीकाप्टर सेवा को बंद रखा गया है। बैटरी कार व केबल कार सेवा जारी है। उन्होंने कहा कि यदि मौसम अधिक खराब होता है तो बैटरी कार सेवा को बंद कर दिया जाएगा।