मानसिक स्वास्थ एवं जीवन कौशल संबंधित कार्यशाला आयोजित



लखनऊ - नेशनल पी जी कालेज में सिफ्प्सा द्वारा स्थापित यूथ काउंसलिंग सेंटर एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वाधान में मानसिक स्वास्थ् एवं जीवन कौशल संबंधित सत्र 2023-24  की एक दिवसीय छठी कार्यशाला का आयोजन जंतु विज्ञान विभाग के प्रथम तथा तृतीय  सेमेस्टर के छात्र छात्राओं के साथ संपन्न हुई।

प्रथम सत्र का शुभारंभ मां सरस्वती वंदन के उपरांत हुआ कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉक्टर अर्चना सिंह ने कहा कि हर साल 21 सितंबर को विश्‍व अल्‍जाइमर दिवस (World Alzheimer's Day 2023) मनाया जाता है l साल 2023 की थीम है 'नेवर टू अर्ली, नेवर टू लेट' l पहले ये बीमारी ज्‍यादातर बुजुर्गों में देखने में मिलती थी, लेकिन तनाव और डिप्रेशन की वजह से अब ये कम उम्र के व्‍यक्ति को भी अपना शिकार बना रही है। हर साल 21 सितंबर को अल्‍जाइमर दिवस मनाने का उद्देश्य है कि लोगों को समय रहते इस बीमारी के प्रति जागरुक किया जा सके और इसके जोखिमों के बारे में बताया जा सके।

जंतु विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ ज्ञानेंद्र कुमार ने छात्रों को शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष बल देने के लिए प्रेरित किया।

द्वितीय सत्र में डॉ रीना श्रीवास्तव ने कैरियर से सम्बंधित समस्याओं एवं तनावों क़े प्रबंधन क़े बारे में बताया एंव व्यायाम और योग के माध्यम से तनाव एवं मानसिक स्वास्थ्य प्रबंधन के बारे में जानकारी दी।

द्वितीय सत्र में किंग जॉर्ज मेडिकल  यूनिवर्सिटी लखनऊ से आए  मनोवैज्ञानिक टेली मानस रवि शंकर रैना ने मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित विकारों स्ट्रेस, बायोलॉजिकल साइकोलॉजिकल स्ट्रेस, सुसाइड टेंडेंसी, कार्डियक अरेस्ट,  मल्टीप्ल पर्सनैलिटी डिसऑर्डर, ऑटिज्म तथा क्रॉनिक स्ट्रेस , हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज, डिप्रेशन, डीप ब्रीदिंग, मेडिटेशन, रेगुलर एक्सरसाइज, हेल्दी लाइफ स्टाइल तथा टेली मानस हेल्पलाइन नंबर के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

अंत में प्राचार्य प्रोफेसर देवेंद्र कुमार सिंह ने परीक्षा एवं कैरियर से सम्बंधित जीवन की चुनौतियों की चर्चा करते हुए  कहा कि सर्वप्रथम आप सभी अपना लक्ष्य निर्धारित करें और पूरी आत्मशक्ति एवं आत्म बल के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करें । गूगल की वजह से सूचनाओं की कमी नहीं है लेकिन सही और गलत का निर्णय लेना भी सीखें अगर आपकी कोई समस्या है तो उसको अपने माता-पिता या शिक्षक से साझा करके समाधान पा सकते हैं। उन्होंने छात्रों को प्रमाण  वितरित कर उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। समस्त कार्यक्रम का आयोजन प्राचार्य प्रोफेसर देवेंद्र कुमार सिंह के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ l