प्रत्येक मतदान केन्द्र पर आयोजित कराएं चुनाव पाठशाला



कानपुर - किदवई नगर के रिटर्निंग आफीसर/अपर नगर मजिस्ट्रेट (प्रथम) राजेश कुमार ने समस्त सुपरवाईजरों को अवगत कराया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्येक मतदान केन्द्र पर चुनाव पाठशाला का आयोजन होना है। उन्होंने पाठशाला का आयोजन कर निर्वाचन की प्रक्रिया से मतदाता को अवगत कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने बताया कि उक्त निर्देशों के क्रम में शुक्रवार को प्रत्येक मतदान केन्द्र पर अपरान्ह 12 :30 बजे से 02:00 बजे के मध्य चुनाव पाठशाला का आयोजन संबंधित बी0एल0ओ0 के द्वारा कराया जाये। चुनाव पठशाला बैठक में सभी बी0एल0ओ0 अपने मतदान केन्द्र के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाओं तथा स्टाफ प्रमुख के अतिरिक्त अपने क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों को भी आमंत्रित करेंगे।

उन्होंने बताया कि चुनाव पाठशाला की बैठक का कार्यवृत्त भी तैयार किया जाये, कार्यवृत्त में यह उल्लेखित किया जाये कि बैठक में मतदाताओं को क्या-क्या जानकारी दी गयी है। बैठक की फोटोग्राफी एंव वीडियोग्राफी भी फोन के माध्यम से सुनिश्चित करें तथा कृत कार्यवाही से शुक्रवार की शाम 5:00 बजे तक अनुपालन आख्या स्वंय उपस्थित होकर अथवा व्हाट्सएप के माध्यम से वी0आर0सी0 एवं उन्हें उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को अपने स्तर से सभी इण्टर कालेज के प्राचार्य एवं विद्यालयों में चुनाव पाठशाला का आयोजन में सक्रिय सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिये है।