पाँच जरूरी सूत्र अपनाएं - कोरोना से खुद को सुरक्षित बनाएं : सीएमओ



  • टीके की दोनों डोज लगवाएं, मास्क लगाएं, दो गज की दूरी का पालन करें और हाथों को रखें स्वच्छ

रायबरेली - कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से पाँव पसार रहा है | इसके साथ ही कोविड- 19 के नए  वैरिएंट ओमीक्रोन ने भी सूबे में दस्तक दे दी है । ऐसे में खुद के साथ घर-परिवार व समुदाय को सुरक्षित बनाने के लिए हर किसी को पांच जरूरी सूत्रों पर अमल  करना बहुत आवश्यक है ।

यह पांच सूत्र हैं - कोविड टीके की दोनों डोज  लगवाना, हमेशा मास्क लगाए रखना, दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करना, हाथों को बार - बार साबुन -  पानी से धोना या 60 फीसद एल्कोहोल युक्त सेनिटाइजर से हाथ सेनिटाइज करना और एक दूसरे से हाथ मिलाने से बचना । यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीरेंद्र सिंह का ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है - जहां एक और ओमीक्रोन का खतरा है वहीं कोरोना का संक्रमण फिर से बढ़ रहा है । ओमीक्रोन के बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि यह डेल्टा  वैरिएंट के मुकाबले कम घातक है लेकिन कई गुना ज्यादा संक्रामक है |  इसका यह मतलब कदापि  नहीं  कि हम लापरवाही बरतें । हमें डेल्टा वैरिएंट और ओमीक्रोन दोनों के  संक्रमण को रोकना है । ऐसे में हम इन पांच सूत्रों को आत्मसात कर लें तो यह हमें संक्रमण से बचाएंगे ।  कोविड के दोनों टीके जहां कोरोना के विरुद्ध शरीर की प्रतिरक्षण क्षमता मजबूत करेंगे वहीं मास्क वायरस को शरीर में प्रवेश नहीं करने देगा । मास्क हमें टीबी, धूल और वायु प्रदूषण से भी बचाता है । इसके साथ ही हम यह भी ध्यान रखें कि भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें और दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें ।
इसके अलावा अभिवादन के लिए जरूरी नहीं है कि हाथ ही मिलाएं । भारतीय संस्कृति के अनुरूप नमस्कार या प्रणाम करें ।  

मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है - बाहर से घर आने पर जूते चप्पल बाहर ही उतारें क्योंकि इसके द्वारा वायरस घर के अंदर पहुंच सकता है । साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें । मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया - शादी विवाह का मौसम आने वाला है ऐसे में खास सावधानी बरतें। पांच  सूत्रों का पालन करते हुए ही समारोह में शामिल हों |