उप्र-पंजाब सहित पांच राज्यों का चुनाव कार्यक्रम घोषित, सात चरणों में होगा मतदान, नतीजे 10 मार्च को



  • उत्तर प्रदेश में सात चरणों और मणिपुर में दो चरणों में होगा मतदान
  • गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में एक चरण में होगा मतदान
  • 15 जनवरी तक सभी प्रकार की रैली और रोड शो पर रोक

नई दिल्ली - चुनाव आयोग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड सहित पांच राज्यों का चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है । उत्तर प्रदेश में सात चरणों में जबकि मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा। बाकी राज्यों में एक चरण में मतदान होगा। वहीं मतदान के नतीजे एक साथ 10 मार्च को घोषित किये जायेंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चन्द्रा ने शनिवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी 23 फरवरी, 27 फरवरी, 03 मार्च और 07 मार्च को मतदान होगा। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को मतदान होगा। मणिपुर में 27 फरवरी और तीन मार्च को मतदान होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कोरोना संबंधित व्यवस्था की जानकारी देते हुए कहा कि सभी चुनाव अधिकारियों और कर्मचारियों को कोरोना योद्धा की संज्ञा दी जाएगी और वे वैक्सीन की दोनों खुराक के साथ वह बूस्टर खुराक भी ले सकते हैं।

सुशील चन्द्रा ने सभी को राजनीतिक दलों से वर्चुअल माध्यम से प्रचार करने का अनुरोध किया। साथ ही कहा है कि एसडीएम के निर्देश अनुसार कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कर ही कोई कार्यक्रम किया जा सकता है। इसमें संख्या भी स्थानीय तौर पर कोरोना की स्थिति को देखकर एसडीएम तय करेंगे। 15 जनवरी तक सभी प्रकार की रैली और रोड शो पर रोक रहेगी जिसकी चुनाव आयोग बाद में समीक्षा करेगा और इसे आगे जारी रखने पर फैसला लेगा।