झारखंड में लगा सेमी लॉकडाउन, रात्रि कर्फ्यू, स्कूल- कॉलेज बंद



रांची - झारखंड में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश में सेमी लॉकडाउन का फैसला किया है। इसके तहत राज्य में नाइट कर्फ्यू रहेगा। इसके अलावा स्कूल, कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का फैसला किया गया है।

सरकार ने पार्क, स्टेडियम, जिम, स्वीमिंग पुल आदि को भी अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया है। यह व्यवस्था 15 जनवरी तक लागू रहेगी। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को बंद से छूट दी गयी है। इस तरह के कार्यालय 50 फीसदी क्षमता के साथ प्रशासनिक कार्य कर सकेंगे। मॉल, रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हॉल अपनी क्षमता के आधे पर काम करेंगे या अधिकतम 100 लोगों को शामिल किया जा सकेगा। दुकानें रात आठ बजे तक ही खुली रहेंगी। दवा दुकानें, बार, रेस्टोरेंट पहले की तरह चलेंगे। धर्मिक स्थलों पर भी पहले का आदेश लागू रहेगा।

सोमवार को प्रोजेक्ट भवन में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन की अध्यक्षता में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की आपात बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक के बाद मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि कोरोना का बढ़ना सभी के लिए चिंता का विषय है। कोरोना बढ़ने की रफ्तार देखते हुए ही सरकार ने इस तरह के निर्णय लिए हैं। रविवार को ही स्वास्थ्य विभाग ने आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव को पत्र लिखकर सुझाव दिया था, कि 15 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू लगाने के अलावा कुछ सेवाओं को बंद रखा जाय। सोमवार को करीब ढाई घंटे चली इस बैठक में कुछ बदलाव के साथ प्राधिकार ने स्वास्थ्य विभाग के ज्यादातर सुझाव को लागू कर दिया है।

बैठक में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, विनय चौबे, अजय सिंह, रमेश घोलप समेत कई आला अधिकारी मौजूद थे।