PM in Kanpur :पीएम मोदी ने कानपुर मेट्रो के साथ बीना-पनकी पाइपलाइन परियोजना की भी दी सौगात



कानपुर (डेस्क) -यूपी के कानपुर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीक्षान्त समारोह में शामिल होने के बाद आईआईटी मेट्रो स्टेशन पहुंचे जहां उन्होंने हाथ हिला कर लोगों का अभिवादन भी किया। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कानपुर मेट्रो के 9 किमी लंबे कंप्लीट हुए सेक्शन का उद्घाटन किया है।  इसके साथ ही IIT कानपुर से लेकर मोती झील के बीच मेट्रो की सर्विस शुरू हो जाएगी।

मेट्रो में पहले यात्री के रूप में सफर करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने निराला नगर के जनसभा स्थल के मंच से रिमोट से बटन दबाकर कानपुर मेट्रो का लोकार्पण किया और हरी झंडी दिखाकर IIT स्टेशन पर तैयार खड़ी ट्रेन को रवाना किया। इसके साथ ही उन्होंने साथ ही बीना-पनकी पाइपलाइन परियोजना' की भी सौगात दी। 356 किलोमीटर लंबी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना की क्षमता लगभग 34.5 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। मध्य प्रदेश की बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर के पनकी तक फैली इस परियोजना को 1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। यह क्षेत्र में बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों को पहुंचाने में मदद करेगी।

कानपुर मेट्रो देश में सबसे तेजी से बनने वाला मेट्रो प्रोजेक्ट होने जा रहा है।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने 15 नवंबर, 2019 को कानपुर मेट्रो परियोजना का निर्माण कार्य शुरू किया था, और दो साल से भी कम समय में 10 नवंबर, 2021 को 9 किमी की लंबाई वाले कानपुर IIT से मोतीझील तक के कॉरिडोर का ट्रायल रन हुआ था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले IIT कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में भी भाग लिया।  इस बार दीक्षांत समारोह में सभी छात्रों को नेशनल ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट के तहत डिजिटल डिग्री दी गयीं हैं  एवं इस कारण इन डिजिटल डिग्रियों को पूरे विश्व में कहीं भी सत्यापित  किया जा सकता है।