अटल स्वास्थ्य मेले का समापन, दूसरे दिन 7353 लोगों की हुई स्वास्थ्य जांच



  • दो दिन में कुल 11,540  लोगों ने कराई स्वास्थ्य जांच

लखनऊ - जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में लखनऊ के दोनों संसदीय क्षेत्र हेतु संयुक्त रूप से दो दिवसीय अटल स्वास्थ्य मेला डीएवी कॉलेज  में 23 और 24 दिसम्बर को आयोजित किया गया | दो दिवसीय अटल स्वास्थ्य मेले का समापन शुक्रवार को भारत सरकार के राज्य मंत्री एवं मोहनलालगंज संसदीय क्षेत्र से सांसद कौशल किशोर ने किया।

श्री किशोर ने कहा - स्वास्थ्य मेला असहाय लोगों के लिए एक आशा की किरण है । यह एक पुण्य का का है। श्री कौशल किशोर ने नशा मुक्ति से लोगों को जुड़ने का आह्वान किया । उन्होंने कहा- नशा शारीरिक सामाजिक और मानसिक रूप से लोगों का सर्वनाश करता है । जिस तरह से स्वतंत्रता आंदोलन चला था उसी तरह नशा मुक्ति आंदोलन चलाना चाहिए । वहीं  पूर्व कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा - चिकित्सकों ने कोरोना काल में अपने जान की परवाह किए बगैर लोगों का इलाज किया । स्वास्थ्य मेले के माध्यम से हजारों लोगों ने स्वास्थ्य जांच एवं इलाज कराया ।

विधायक सुरेश तिवारी ने कहा- अटल स्वास्थ्य  मेले के माध्यम से हजारों लोग लाभान्वित हुए । प्रधानमंत्री  मोदी जी ने स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत की परिकल्पना की थी उसी के क्रम में लखनऊ अग्रसर है । विधान परिषद सदस्य अवनीश सिंह ने कहा - दो दिन तक चलने वाला यह अटल  स्वास्थ्य मेला अभूतपूर्व है । बीमारी का पता पहले से चल जाए तो इलाज आसान हो जाता है । इस मेले के माध्यम से अनेक लोगों ने जांचें और इलाज कराया ।

इस दौरान नीरज सिंह ने कहा – मेले में निःशुल्क इलाज, ऑपरेशन, व्हील चेयर और ट्राय सायकिल का वितरण किया गया ।  यह मेला नर सेवा नारायण सेवा को चरितार्थ करता है । इस स्वास्थ्य मेले में 500 लोगों में हृदय रोग की पहचान की गई ।

लखनऊ के मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मनोज कुमार अग्रवाल ने अटल स्वास्थ्य मेले के सफल आयोजन के लिए सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।  | उन्होने बताया – स्वास्थ्य  मेले में विभाग द्वारा चलाये जा रहे सभी कार्यक्रमों के स्टाल लगाये गये और मेले में आए लोगों को स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जानकारी दी गयी । शुक्रवार को  अटल स्वास्थ्य मेले के दूसरे दिन 7353 मरीजों ने स्वास्थ्य  जांच करायी | इस तरह  मेले में दोनों दिन मिलाकर कुल 11540 लोगों की स्वास्थ्य जांच हुयी ।

इस अवसर पर क्षय रोग, संचारी रोग, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना और कोविड टीकाकरण विषय पर सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के तत्वावधान में आकार फाउंडेशन के कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक का मंचन कर लोगों को जागरुक किया गया । कार्यक्रम के अंत में सांसद कौशल किशोर, पूर्व कृषि मंत्री राधा मोहन और विधायक सुरेश तिवारी सहित मेले में उपस्थित सभासदों ने मुख्य चिकित्साधिकारी और स्वास्थ्य विभाग की टीम सहित मेले में उपस्थित सभी सरकारी और निजी चिकित्सकों पर पुष्प वर्षा कर सम्मानित किया |

इस अवसर पर 10 दिव्यांगों को व्हील चेयर, 25 को ट्राइसाइकिल, 30 को बैसाखी,  51 को कृत्रिम अंग  और 303 को  हियरिंग एड प्रदान किए गए। उज्ज्वल सेवा संस्थान द्वारा  कपड़ों का वितरण किया गया । इस मौके पर कोविड टीकाकरण, बच्चों का नियमित टीकाकरण, परिवार नियोजन संबंधी सलाह के साथ साधनों का निःशुल्क वितरण किया गया | इसके अलावा आयुष्मान  कार्ड का वितरण किया गया |  स्वैच्छिक रक्तदान शिविर मे लगभग 18 लोगों ने रक्तदान भी किया |

इस मौके पर बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार तथा दिव्यांगजन कल्याण विभाग ने भी अपने स्टाल्स लगाए | कार्यक्रम के अंत में मेले में प्रतिभागी चिकित्सीय एवं स्वयंसेवी संस्थाओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी, अन्य प्रतिभागी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा डीएवी पीजी कॉलेज के प्रबंधक मनमोहन तिवारी उपस्थित रहे।

इन संस्थाओं ने स्वास्थ्य मेले में प्रतिभाग किया : किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, मेदांता, सहारा, अपोलो मेडिक्स, ग्लोब मेडिकेयर, चंदन , जगरानी, हेल्थ सिटी, ग्रोवेर डेंटल, टीसीआई , वागा, के.के., कल्प, एक्शन,जगरानी, क्वान्टा, एल्प्स अस्पताल दिल्ली, मिडवेल,  जेनिथ, एरा,  मेयो, चरक, मेडिसिटी, मिडलेंड हेल्थ केयर एंड रिसर्च सेंटर, आस्था, मिडवेल, अवध हॉस्पिटल, इप्सम और खन्ना डायगनोस्टिक सेंटर तथा स्वयं सेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (CFAR), पॉपुलेशन सर्विस इंटरनेशनल (PSI) , ममता हेल्थ इंस्ट्यूट और फैमिली हेल्थ इंडिया आदि ने अपनी सेवाएं दीं ।