सीएचसी बक्शी का तालाब पर नियत सेवा दिवस आयोजित



  • 30 महिलाओं ने अपनाई नसबंदी की सेवा
  • पूरे पखवारे में 300 से अधिक महिलाओं और 24  पुरुषों ने नसबंदी की सेवा अपनाई

लखनऊ - जनपद में 11 से 31 जुलाई तक सेवा प्रदायगी जनसंख्या स्थिरता पखवारा मनाया गया। पहले तो यह पखवारा 24 जुलाई तक मनाया जाना था जिसे बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया था। इसी क्रम में पखवारे के अंतिम दिन सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) बक्शी का तालाब पर नियत सेवा दिवस( फिक्स्ड डे सर्विस) आयोजित हुआ।

इस संबंध में चिकित्सा अधीक्षक डा. जे.पी.सिंह ने बताया कि इस मौके पर कुल 30 महिलाओं ने नसबंदी सेवा अपनाई। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का प्रयास सफल रहा है इतनी संख्या में महिलाएं नसबंदी की सेवा अपनाने के लिए आईं। सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता बधाई के पात्र हैं।  पखवारे के बाद भी हमारा प्रयास रहेगा कि लोग परिवार नियोजन को लेकर संजीदा हों और अपनी इच्छानुसार परिवार नियोजन के साधन अपनाएं।

इस अवसर पर नसबंदी करने वाले चिकित्सक डा. सुरेन्द्र शाही जिनके कार्यकाल का सोमवार को अंतिम दिन था, उन्होंने बताया कि नसबंदी की सेवा अपनाने वाले पुरुषों को 3,000 रुपये और महिलाओं को 2,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। साथ ही नसबंदी की सेवा अपनाने के लिए प्रेरित करने पर आशा कार्यकर्ता को भी धनराशि दिए जाने का प्रावधान है।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी ने बताया कि पूरे पखवारे में 300 से अधिक महिलाओं और 24  पुरुषों ने नसबंदी की सेवा अपनाई है । इस मौके पर सीएचसी के अन्य कर्मचारी और लाभार्थी मौजूद रहे।