जिला पंचायत अध्यक्ष ने किया विश्व जनसंख्या दिवस का शुभारम्भ



  • आशीर्वाद अभियान का शुभारंभ
  • 100 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय , शाहाबाद,  हरपालपुर और संडीला सीएचसी पर नियत सेवा दिवस (एफडीएस) आयोजित
  • पखवारे के पहले दिन 228 महिलाओं और नौ पुरुषों ने नसबंदी की सेवा अपनाने के लिए कराया पंजीकरण

हरदोई - विश्व जनसंख्या दिवस का शुभारम्भ मंगलवार को नया गाँव, मुबारकपुर स्थित 100 शैय्या संयुक्त चिकित्सलाय में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमावती  द्वारा फीता काटकर किया गया । इस अवसर पर मायाजाल एंड पार्टी के राकेश श्रीवास्तव जादूगर के माध्यम से परिवार नियोजन के बारे में विस्तार से बताया गया। इसके साथ ही आशीर्वाद अभियान का भी शुभारंभ किया गया।  जिला पंचायत अध्यक्ष ने विश जनसंख्या दिवस के क्रम में आयोजित होने वाले सेवा प्रदाएगी जनसंख्या स्थिरता पखवारा और आशीर्वाद अभियान को सफल बनाने पर जोर दिया।  

इस् मौके पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. पंकज मिश्रा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल पंकज, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी इन्द्रभूषण सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत सिंह, जिला समुदाय प्रबंधक शिव कुमार सिंह जिला फैमिली प्लैनिंग लॉजिस्टिक मैनेजर किंदरलाल मौजूद रहे।

इसी क्रम में 100 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय, शाहाबाद,  हरपालपुर और संडीला सीएचसी पर नियत सेवा दिवस (एफडीएस) का आयोजन किया गया।  जिसमें कुल 228 महिलाओं और 9 पुरुषों ने नसबंदी की सेवा अपनाने के लिए पंजीकरण करवाया। महिला नसबंदी के लिए 100 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय में 93, शाहाबाद में 50, हरपालपुर में 30 और संडीला में  55 पंजीकरण हुए। इसी तरह जिला संयुक्त चिकित्सालय में दो शहरी क्षेत्र, एक सुरसा के और तीन अहिरौरी के पुरुषों ने , शाहाबाद सीएचसी पर दो शाहबाद क्षेत्र के और हरियावां के एक पुरुष ने नसबंदी के पंजीकरण करवाया है।

इस संबंध में मुख्य चिकित्स अधिकारी डा.रोहतास ने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने अच्छा काम किया है जिसके परिणामस्वरूप पखवारे के पहले दिन इतनी महिलाओं और पुरुषों ने परिवार नियोजन का स्थायी साधन अपनाने के लिए हामी भरी है। पिछले साल पूरे पखवारे में  48 महिलाओं औरपाँच पुरुषों ने नसबंदी की सेवा अपनाई थी। हमें पूरा भरोसा है कि इस साल अधिक से अधिक पात्र लाभार्थी परिवार नियोजन सेवा अपनाएंगे। उन्होंने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जनपद के समस्त हेल्थ वेलनेस सेंटर पर आशीर्वाद अभियान शुरू हुआ है जो कि एक माह तक चलेगा | इस अभियान को चलाने के उद्देश्य क्षेत्र के नव विवाहित दंपत्तियों को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक करना है। अभियान के दौरान  बास्केट ऑफ चॉइस के माध्यम से उन्हें पसंदीदा विकल्प चुनने केलिए काउंसलिंग की जायेगी। 11 से 24 जुलाई के बीच महिला की हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर निर्धारित जांच होगी और शगुन किट प्रदान की जायेगी। महिला की लम्बाई और वजन की नाप ली जाएगी, ब्लड प्रेशर, खून, हीमोग्लोबिन और शुगर की जाँच की जाएगी। जाँच रिपोर्ट के आधार पर भविष्य में संभावित उच्च जोखिम वाली गर्भवती(एचआरपी)  से बचाव के लिए एनीमिया, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, पोषण के बारे में परामर्श प्रदान किया जाएगा। गर्भ का पता लगाने के लिए पेशाब की भी जाँच होगी। शादी के दो साल बाद ही बच्चे की योजना बनाने के बारे में काउंसिलिंग की जायेगी और इसके लिए परिवार नियोजन के आधुनिक साधनों से सुसज्जित बास्केट ऑफ़ च्वाइस के बारे में जानकारी दी जाएगी। जाँच में गर्भवती पाए जाने पर प्रसव पूर्व जांच की सेवा देने के साथ टेली कंसल्टेशन किया जाएगा। नव दम्पति का एक माह बाद फालोअप किया जाएगा और परिवार नियोजन साधनों की निरन्तरता बनाये रखने पर ध्यान दिया जाएगा।