परिवार नियोजन अपनाने वाले दंपति का सांसद ने किया सम्मानित



  • छोटे परिवार में है परिवार की खुशहाली का बताया मंत्र
  • विश्व जनसंख्या दिवस पर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का शुभारंभ

बाराबंकी  - जनपद में परिवार कल्याण कार्यक्रम के अर्न्तगत विश्व जनसंख्या दिवस का शुभारम्भ सांसद उपेन्द्र सिंह रावत ने दीप प्रज्जवलित कर किया। साथ ही  सांसद ने जिले के 10 लाभार्थियों को  शासन के मंशा के अनुरूप पुरस्कार देकर  उनका मनोबल बढ़ाया।। उन्होने अपने सम्बोधन में कहा कि छोटा परिवार सुख का आधार है  इसके लिये सरकार की ओर से काफी प्रयास किये जा रहे है। इसलिए हम सभी को परिवार की खुशहाली के लिए परिवार नियोजन के साधन अपनाने के बारे में सोचना होगा। तभी हम अपना और बच्चे का सर्वांगीण विकास कर पायेंगे।

प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा दिनेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि समस्त हेल्थ वेल्नेस सेन्टरो पर योग्य दम्पतियों की काउंसिलिंग एवं नवीन गर्भ निरोधक विधियों की सेवायें उपलब्ध कराई जायेगी तथा उसकी रिपोटिंग उपलब्ध प्रारूप में जनपद स्तर पर प्रेषित की जायेगी। नोडल अधिकारी  बताया गया कि जनपद बाराबंकी के विगत कई वर्षों की तुलना में काफी सुधार आया है। जनपद में कुल 423 सब सेन्टर में 77 प्रतिशत केन्द्रों पर नवीन गर्भ निरोधक विधियों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा चुकी है। प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा डीके श्रीवास्तव ने परिवार नियोजन की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि पहले की अपेक्षा अब  महिलाओं में परिवार नियोजन को लेकर जागरूकता बढ़ी है। जिससे अब वे परिवार नियोजन के प्रति सजग हो रही है, वह अब छोटा परिवार चाहती हैं।

परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ संजय बाबू ने बताया कि जिले में विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जनसंख्या स्थरीकरण हेतु सेवा प्रदायगी पखवाड़ा का भी शुभारम्भ किया गया। पखवाडे का आयोजन जिला महिला चिकित्सालय एवं सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व अन्य उपकेन्द्रों पर किया गया। उन्होने कहा कि जनपद एंव विकास खण्ड स्तर पर जनमानस के मध्य देश की बढ़ती जनसंख्या के संबंध में जागरूता फैलाने तथा लोगों में परिवार नियोजन की विभिन्न विधियों को अपनाने के लिये प्रेरित करने हेतु दम्पति संर्पक पखवाडा 27 जून से 10 जुलाई तक चलाया गया। इस दौरान क्षेत्र की आशाओं द्वारा लक्ष्य दम्पतियों से संपर्क कर परिवार नियोजन की विधियों के बारे में जानकारी दी गई। परिवार नियोजन के साधन हेतु इच्छुक लाभार्थियों का  रजिस्ट्रेशन किया।

इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा राजीव सिंह एवं टीएसयू के जिला परिवार नियोजन प्रबंधक मो इमरान, परिवार नियोजन विषेशज्ञ जुबैर अंसारी, डीए वेद प्रकाश पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी आदि मौजूद रहें।