परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करेगा सारथी



  • सीएमओ ने हरी झंडी दिखाकर वाहन को किया रवाना

बाराबंकी -  परिवार कल्याण कार्यक्रम में मिशन परिवार विकास योजना के अंतर्गत सारथी जागरूकता वाहन का शुभारंभ सीएमओ डॉ अवधेश कुमार यादव ने हरी झंडी दिखाकर कार्यालय परिसर से रवाना किया। यह वाहन 10 जुलाई तक जनपद के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक कर प्रेरित करेगा। इस दौरान सीएमओ ने परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधनों को अपनाने की अपील की।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद एवं विकासखंड स्तर पर आम जनमानस  के मध्य छोटे परिवार के फायदे तथा परिवार नियोजन की विभिन्न विधियों को अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए वाहन चलाया जा रहा है।  प्रदेश की अपेक्षित सकल प्रजनन दर के अनुसार ही जनपद की भी सकल प्रजनन दर प्राप्त किए जाने  के लिए इस कार्यक्रम को विशेष महत्व प्रदान किया जा रहा है।

डिप्टी सीएमओ एवं परिवार नियोजन के नोडल डॉक्टर संजय कुमार ने बताया कि सारथी वाहन सभी जिले के प्रमुख भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में अर्बन असलम, झुग्गी झोपड़ी, बाजारो के चौराहों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों में रुककर परिवार नियोजन के विभिन्न  साधनों के बारे में बिंदुवार प्रचार प्रसार करते हुए आम जनमानस को परिवार नियोजन  साधनों को अपनाने हुए प्रेरित करेगा। साथ ही परिवार नियोजन के प्रति लोगों की भ्रांति को दूर करते हुए लोगों को इसके प्रति जुड़ने के लिए प्रेरित करेगा।

उन्होंने बताया की सारथी जागरूकता वाहन के रुकने एवं प्रदर्शन का स्थान संबंधित विकासखंड के अधीक्षक द्वारा निर्धारित करते हुए वाहन हेतु प्रभारी अधिकारी नामित किया जाएगा।  जो इस वाहन के साथ अपने विकास क्षेत्र में उपस्थित रहकर विभिन्न स्थलों पर प्रचार.प्रसार में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करेगा। इस वाहन द्वारा आम जनमानस को परिवार नियोजन संबंधी विभिन्न विधियों की जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य प्रचार.प्रसार सामग्री भी वितरित की जाएगी।

इस मौके पर पर नोडल अधिकारी परिवार कल्याण, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ विनोद कुमार, डॉ पंकज, डॉ राजीव दीक्षित वेद प्रकाश पांडे, जिला प्रबंधक परिवार कल्याण मोहम्मद इमरान, परिवार नियोजन विशेषज्ञ जुबेर अंसारी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।