क्षय मुक्त जनपद की मुहिम से जुड़े पेट्रोल पंप मालिक



  • निक्षय मित्र बनकर भावनात्मक सहयोग भी देने का रहेगा प्रयास
  • 15 टीबी मरीजों को गोद लेकर प्रदान की पोषण पोटली

कानपुर नगर - क्षय मुक्त जनपद की मुहिम को सफल बनाने के लिए जन भागीदारी जरूरी है। प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ अधिकारी भी निक्षय मित्र बनकर क्षय रोगियों की सहायता कर रहे हैं। इसी क्रम में मंगलवार को आज़ाद नगर क्षेत्र में बने पेट्रोल पंप - एमके फ्यूल सेंटर के मालिक ने कुल 15 क्षयरोगियों को गोद लिया और  पहली पोषण पोटली भी प्रदान की। इस दौरान जिला क्षयरोग कार्यक्रम के जिला कार्यक्रम समन्वयक राजीव सक्सेना, सुपरवाइजर शोभित सक्सेना और शालीन श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।

जिला समन्वयक राजीव सक्सेना ने बताया कि एमके फ्यूल सेंटर के मालिक आकाश वर्मा और गौरव माहेश्वरी ने क्षय रोगियों को गोद लेकर इनके पूर्ण पोषण का वादा भी किया है। उन्होंने बताया कि टीबी मुक्त भारत बनाने के लिए क्षय रोगियों को हर संभव सहायता की जा रही है। सभी के संयुक्त प्रयास से ही वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने में सफलता मिल सकती है।

पेट्रोल पंप एमके फ्यूल सेंटर के मालिक आकाश वर्मा और गौरव माहेश्वरी ने बताया -प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से हमने टीबी मरीजों को गोद लेने की पहल की है । इसके लिए क्षयरोग विभाग ने हमारा पूरा साथ दिया। टीबी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत हमारा निक्षय मित्र के रूप में पंजीकरण हो गया है । अब हमारे द्वारा गोद लिए गए सभी 15 मरीजों को हर माह पोषण पोटली और उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए उन्हें भावनात्मक सहयोग भी देंगे।

गोद लिए गए टीबी मरीजों में हो रहा सुधार : जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ० एपी मिश्रा ने बताया कि जनवरी 2023 से अब तक लगभग 5500 क्षय रोगियों को पब्लिक सेक्टर द्वारा नोटिफाई किया जा चुका है जिसमें 1500 क्षय रोगियों को विभिन्न व्यक्ति विशेष व संस्थाओं द्वारा गोद लिया गया है।  उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 769 निक्षय मित्र हैं जो क्षय रोगियों को पोषण के साथ ही भावनात्मक सहयोग भी प्रदान कर रहे हैं। इसके अच्छे परिणाम आ रहे हैं और टीबी मरीजों की सेहत में तेजी से सुधार हो रहा है।

निक्षय मित्र बनकर देश को टीबी मुक्त करने में दे सकते हैं योगदान : जिला कार्यक्रम समन्वयक राजीव सक्सेना ने लोगों से निक्षय मित्र बनकर टीबी के  खिलाफ जंग को मजबूती देने का आह्वान किया है । उन्होंने बताया - निक्षय मित्र योजना के तहत कोई भी स्वयंसेवी संस्था, औद्योगिक इकाई या संगठन, आम नागरिक, सहकारी समिति, राजनीतिक दल, सांसद, किसी भी राज्य में टीबी निक्षय मित्र बनकर उनके पोषण और व्यवसाय के विकास की जिम्मेदारी उठा सकते हैं। कोई भी जनपदवासी इस अभियान से जुड़ने के लिए निक्षय पोर्टल www.nikshay.in पर रजिस्टर कर सकते हैं या जिला क्षय रोग नियंत्रण केंद्र, सिविल लाइन्स में संपर्क करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।