Miss Universe 2021 : भारत की हरनाज संधू ने जीता मिस यूनिवर्स का खिताब



नई दिल्ली - इजरायल में आयोज‍ित हुए 70वें मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट में भारत की हरनाज संधू जीत गई हैं। 21 साल की हरनाज ने 75 देशों की खूबसूरत और प्रतिभाशाली महिलाओं पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया है। सबसे बड़ी बात यह है कि इंडिया ने ये टाइटल 21 साल के लंबे समय के बाद जीता है।

साउथ अफ्रीका और पराग्वे को पीछे छोड़ते हुए भारत की हरनाज संधू ने ब्रह्माण्ड सुंदरी का ताज अपने नाम किया है । संधू की ताजपोशी इस कार्यक्रम में मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने की। इस समारोह का हिस्सा बनने भारत से दिया मिर्जा भी पहुंचीं थीं । वहीं उर्वशी रौतेला ने इस बार Miss Universe 2021 के कॉन्टेस्ट को जज किया था।

कौन हैं हरनाज : पंजाब के चंडीगढ़ की रहने वाली हरनाज संधू पेशे से एक मॉडल हैं। 21 साल की हरनाज ने मॉडलिंग व कई पेजेंट में हिस्सा लेने और जीत हासिल करने के बावजूद भी पढ़ाई पर पूरा ध्यान दिया। हरनाज ने साल 2017 में मिस चंड़ीगढ़ का खिताब जीता था। उन्होंने मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब भी अपने नाम किया। हरनाज संधू ने 2019 में मिस इंडिया में हिस्सा लिया था। ब्यूटी पीजेंट के टॉप 12 में हरनाज संधू अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई थीं।

हरनाज से पहले साल 2000 में एक्ट्रेस लारा दत्ता ने यह ताज जीता था। वहीं 1994 में सुष्‍म‍िता सेन देश के ल‍िए मिस यून‍िवर्स का क्राउन लेकर आई थीं।