सोशल मीडिया की ताकत



"आप वही हैं जो आप साझा करते हैं," चार्ल्स लीडबीटर ने कहा था । पाषाण युग से धातु युग तक का मानव इतिहास अब डिजिटल युग में सबसे आशाजनक उपकरण - सोशल मीडिया के साथ है।  सोशल मीडिया शब्द एक कंप्यूटर-आधारित तकनीक को संदर्भित करता है जो आभासी नेटवर्क और समुदायों के माध्यम से विचारों, विचारों और सूचनाओं को साझा करने की सुविधा प्रदान करता है। सोशल मीडिया इंटरनेट आधारित है और उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत जानकारी, दस्तावेज़, वीडियो और फ़ोटो जैसी सामग्री का त्वरित इलेक्ट्रॉनिक संचार प्रदान करता है। उपयोगकर्ता वेब-आधारित सॉफ़्टवेयर या एप्लिकेशन के माध्यम से कंप्यूटर, टैबलेट या स्मार्टफोन के माध्यम से सोशल मीडिया से जुड़ते हैं। जबकि सोशल मीडिया अमेरिका और यूरोप में सर्वव्यापी है, इंडोनेशिया, भारत जैसे एशियाई देश सोशल मीडिया के उपयोग की सूची में सबसे आगे हैं। वैश्विक सोशल मीडिया आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर 2021 तक 4.5 बिलियन से अधिक लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं।

जैसे ही एक नया बाज़ार उभरता है, उद्योगों में व्यवसायों को अनिश्चितता का सामना करना पड़ता है। लेकिन एक बात स्पष्ट है: एक मजबूत सामाजिक रणनीति महत्वपूर्ण है। सोशल मीडिया चैनल तेजी से व्यावसायिक रणनीतियों की रीढ़ बन गए हैं और लंबे समय तक ब्रांड वफादारी चलाने के लिए उपभोक्ताओं के साथ सार्थक संबंध बनाने की कुंजी हैं। उल्लेख नहीं है, जब अच्छा किया जाता है, तो वे ऑनलाइन बिक्री को बढ़ावा दे सकते हैं।

दुनिया भर में 4.5 बिलियन से अधिक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता हैं। सोशल मीडिया एक निरंतर बदलते और लगातार विकसित होने वाला क्षेत्र है, जिसमें हर साल टिकटॉक और क्लबहाउस जैसे नए ऐप सामने आते हैं, जो फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे स्थापित सोशल नेटवर्क की श्रेणी में शामिल हो जाते हैं।  

फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसका अन्य सोशल मीडिया पर स्पष्ट लाभ है, हालांकि इसके ऑडियंस ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे अन्य लोगों के समान हैं। अक्टूबर 2021 तक दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय सामाजिक नेटवर्क, सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या के आधार पर रैंक किया गया (स्रोत: स्टेटिस्टा):
1.    फेसबुक (2.89 बिलियन उपयोगकर्ता)
2.    यूट्यूब (2.29 बिलियन उपयोगकर्ता)
3.    व्हाट्सएप (2 बिलियन उपयोगकर्ता)
4.    फेसबुक मैसेंजर (1.3 बिलियन यूजर्स)
5.    इंस्टाग्राम (1.22 बिलियन यूजर्स)
6.    व्हाट्सएप (1.21 बिलियन यूजर्स)
7.    टिकटॉक (689 मिलियन यूजर्स)
8.    QQ (617 मिलियन उपयोगकर्ता)
9.    Doyuins (600 मिलियन उपयोगकर्ता)
10.  चीन वीबो (511 मिलियन उपयोगकर्ता)
(वैश्विक सामाजिक नेटवर्क रैंक दर संख्या की उपयोगकर्ता 2021)

सोशल मीडिया के प्रकार : सोशल मीडिया की शुरुआत दोस्तों और परिवार के साथ बातचीत करने के एक तरीके के रूप में हुई थी, लेकिन बाद में इसे उन व्यवसायों द्वारा अपनाया गया जो ग्राहकों तक पहुंचने के लिए एक लोकप्रिय नई संचार पद्धति का लाभ उठाना चाहते थे। सोशल मीडिया की शक्ति पृथ्वी पर किसी के साथ या एक साथ कई लोगों के साथ जानकारी को जोड़ने और साझा करने की क्षमता है।

सोशल मीडिया चैनल ब्रांडों के लिए अपने दर्शकों के स्वाद में रीयल-टाइम अंतर्दृष्टि प्राप्त करने और मार्केटिंग और ई-कॉमर्स टच पॉइंट्स में फ़ोटो और वीडियो को अनुकूलित करने के लिए नए दृश्यों का परीक्षण करने का स्थान है।  

सोशल मीडिया विभिन्न प्रकार की तकनीक-सक्षम गतिविधियों का रूप ले सकता है। इन गतिविधियों में फोटो शेयरिंग, ब्लॉगिंग, सोशल गेमिंग, सोशल नेटवर्क, वीडियो शेयरिंग, बिजनेस नेटवर्क, वर्चुअल वर्ल्ड, रिव्यू और बहुत कुछ शामिल हैं। यहां तक कि सरकारें और राजनेता भी सोशल मीडिया का उपयोग मतदाताओं और मतदाताओं से जुड़ने के लिए करते हैं।

व्यक्तियों के लिए, सोशल मीडिया का उपयोग मित्रों और विस्तारित परिवार के संपर्क में रहने के लिए किया जाता है। कुछ लोग कैरियर के अवसरों को नेटवर्क करने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया अनुप्रयोगों का उपयोग करेंगे, दुनिया भर में समान विचारधारा वाले लोगों को ढूंढेंगे, और अपने विचारों, भावनाओं, अंतर्दृष्टि और भावनाओं को साझा करेंगे। जो लोग इन गतिविधियों में शामिल होते हैं वे एक वर्चुअल सोशल नेटवर्क का हिस्सा होते हैं।

व्यवसायों के लिए, सोशल मीडिया एक अनिवार्य उपकरण है। कंपनियां ग्राहकों को खोजने और उनके साथ जुड़ने, विज्ञापन और प्रचार के माध्यम से बिक्री बढ़ाने, उपभोक्ता प्रवृत्तियों का आकलन करने और ग्राहक सेवा या सहायता प्रदान करने के लिए मंच का उपयोग करती हैं।

व्यवसायों की मदद करने में सोशल मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है। यह ग्राहकों के साथ संचार की सुविधा प्रदान करता है, जिससे ई-कॉमर्स साइटों पर सामाजिक संपर्क का मेल होता है। सूचना एकत्र करने की इसकी क्षमता विपणन प्रयासों और बाजार अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है। यह उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने में मदद करता है, क्योंकि यह ग्राहकों को लक्षित, समय पर और विशेष बिक्री और कूपन के वितरण को सक्षम बनाता है। इसके अलावा, सोशल मीडिया सोशल मीडिया से जुड़े वफादारी कार्यक्रमों के माध्यम से ग्राहक संबंध बनाने में मदद कर सकता है।

सोशल मीडिया की असली ताकत प्रभाव है। सोशल कंपनियों को न केवल ग्राहकों के साथ जुड़ने का एक अवसर प्रदान करता है, बल्कि उन्हें सही सामग्री से प्रभावित भी करता है जो उन्हें निर्णय लेने में मदद करता है।

डेटा अब सोने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। यह आज की वास्तविकता है कि सोशल मीडिया - जब समय के साथ रणनीतिक रूप से उपयोग किया जाता है - विपणन और बाजार अनुसंधान का सबसे शक्तिशाली रूप है जिसे दुनिया ने कभी देखा है। लेकिन यह कोई जादू की फली नहीं है जो रातोंरात व्यावसायिक सफलता में बदल जाती है। यह वास्तविक कार्य के लिए एक मंच है। बाबा का ढाबा और रानू मंडल भारत में विकास और सफलता के नए उदाहरण स्थापित करने वाले शहर की चर्चा हैं। कला उस काम में लगाने के लिए सर्वोत्तम स्थानों को जानने में है ताकि आपको परिणाम मिले न कि केवल अनियंत्रित ध्यान।

मीडिया के माध्यम से संचार करने के लिए लाखों ऐप्स, वेबसाइटों और अन्य प्लेटफ़ॉर्म के साथ, जो इन दिनों पूरे इंटरनेट पर हैं, यह वास्तव में सोशल मीडिया का युग है। मेरे जैसे किशोर इंटरनेट पर अधिकांश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के शीर्ष उपयोगकर्ताओं में से हैं। चाहे वह फेसबुक स्टेटस अपडेट कर रहा हो, 140 अक्षरों में एक चुटकुला फिट कर रहा हो या अपने लंच की तस्वीर इंस्टाग्राम पर अपलोड कर रहा हो, हम इंटरनेट पर बहुत हैं। सोशल मीडिया हमारी संस्कृति का एक बड़ा हिस्सा है।

सोशल मीडिया का असर ऑनलाइन नहीं थम रहा है। यह एक बहुत बड़े दायरे का हिस्सा है और हालांकि सोशल मीडिया पहले किसी विषय के बारे में एक निश्चित चर्चा पैदा कर सकता है, कुल मिलाकर यह जो शक्ति उत्पन्न करता है वह मौखिक वकालत स्थापित करेगा।

सोशल मीडिया - जब समय के साथ रणनीतिक रूप से उपयोग किया जाता है - डिजिटल मार्केटिंग के साथ-साथ बाजार अनुसंधान का सबसे शक्तिशाली रूप है जिसे दुनिया ने कभी देखा है। यह वास्तविक कार्य के लिए एक मंच है। सोशल मीडिया मार्केटिंग की कला उस काम में लगाने के लिए सर्वोत्तम स्थानों को जानना है ताकि आप परिणाम प्राप्त करने में सक्षम हों, न कि केवल बहुत से लोगों को परेशान करने वाले लोग जो सोचते हैं कि वे आपके मित्र हैं।

सोशल मीडिया क्यों चुनें?
विश्व स्तर पर रीयल-टाइम अपडेट देने की इसकी क्षमता के कारण लोग सोशल मीडिया को अपने समाचार के प्राथमिक स्रोत के रूप में चुनते हैं। उदाहरण के लिए, फेसबुक लाइव के साथ - और मौके पर साझा करने की क्षमता - बड़े पैमाने पर दर्शकों को कवरेज देता है। बड़े फॉलोअर्स वाले व्यक्ति, जो समाचार और लेख साझा करते हैं या अपनी राय देते हैं, उनका बड़ा प्रभाव पड़ता है क्योंकि अनुयायी उन लोगों पर भरोसा करते हैं, जिन्हें वे उन प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर रहे हैं।

यदि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसे व्यक्तियों का अनुसरण करते हैं जिन पर आप भरोसा करते हैं, तो इस बात की अधिक संभावना है कि आप उन समाचारों के साथ-साथ उनके द्वारा साझा की गई जानकारी पर भी विश्वास करेंगे। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग कंपनियां और प्रभावित करने वाले प्रामाणिकता के साथ-साथ पारदर्शिता दिखाने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, फेसबुक पेजों पर समीक्षा प्रणाली लोगों को किसी कंपनी की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करने में सहायता करती है, चाहे वह एक रेस्तरां, ऑनलाइन खुदरा स्टोर, मीडिया साइट या किसी भी प्रकार का व्यवसाय हो।

यह शायद आत्म-व्याख्यात्मक है कि सोशल मीडिया (दूसरे शब्दों में, लोगों के साथ बोलना) डिजिटल मार्केटिंग के पहले स्तंभ के लिए एक अद्भुत उपकरण है - ग्राहकों के अलावा प्रशंसकों के साथ संबंध बनाना। आप एक बड़ी कंपनी, एक छोटी कंपनी या एक व्यक्ति हो सकते हैं। इनमें से कोई भी पार्टी आपके ग्राहकों को यह दिखाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकती है कि आप रात-रात भर नहीं चल रहे हैं। कि आप पर भरोसा किया जा सकता है। कि आप अपना सामान जानते हैं।

सोशल मीडिया पर क्या न करें : आपके रूपांतरणों को खत्म करने वाला सबसे महत्वपूर्ण कारक विश्वास की कमी है। सोशल मीडिया आपको उस भरोसे को बनाने के लिए एक आश्चर्यजनक रूप से कुशल, सस्ता और प्रभावी तरीका प्रदान करता है - बशर्ते, जाहिर है, कि आप शुरुआत करने के लिए अच्छे हैं। सोशल मीडिया घटिया सेवा, घटिया व्यवसाय प्रथाओं और घटिया उत्पादों को उजागर करने का एक अद्भुत काम भी करता है।

'पसंद' मांगना किसी की तारीफ करने का सामाजिक प्रतिरूप है। यदि कोई चीज़ अच्छी तरह से काम करती है, या कोई पोस्ट एक सेट दर्शकों तक पहुँचती है जो पोस्ट को पसंद करते हैं या पसंद करते हैं, तो वे आएंगे और फिर आपके पेज को लाइक करेंगे (या बेहतर अभी तक, इसे साझा करें)

अद्वितीय सोशल प्लेटफॉर्म से मेल खाने के लिए अपनी बाहरी-सामना करने वाली सामाजिक रणनीति को बदलने से आपके अनुयायियों को न केवल आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाली पसंद बल्कि इसे साझा करने में भी सहायता मिलेगी। इसके अलावा, यह आपकी पहुंच को बढ़ाने में मदद करेगा।

बात यह है कि इंटरनेट युवाओं को इतनी आजादी देता है। सोशल मीडिया के कारण अब हमारे पास एक प्रासंगिक आवाज है। यह सच है कि बहुत से ऐसे युवा हैं जो अभी तक सही कारणों से उस आवाज का उपयोग करना नहीं जानते हैं।

आज के युवाओं के पास ऐसी आवाज है जैसी हमारे पास पहले कभी नहीं थी। सोशल मीडिया एक दूसरे को प्रोत्साहित करने, लोगों के साथ संवाद करने और अपनी कहानियों को साझा करने के लिए एक अद्भुत वातावरण हो सकता है। सोशल मीडिया हमें दूर रहने वाले पुराने दोस्तों और दोस्तों के साथ फिर से जुड़ने और बने रहने का मौका देता है। यह हमें अपनी कहानियों को साझा करने और अपनी राय वहाँ तक पहुँचाने का अवसर देता है। इंटरनेट पर हम जो चाहते हैं उसे कहने की स्वतंत्रता होने से हमें सुना हुआ महसूस होता है।  

जो लोग सोशल मीडिया के खिलाफ हैं वे इस तथ्य पर इतना ध्यान केंद्रित करते हैं कि यह वातावरण उपयोगकर्ताओं को नफरत फैलाने का एक आसान तरीका देता है, और इस तथ्य पर कम कि यह उपयोगकर्ताओं को प्यार फैलाने का एक आसान तरीका भी देता है। आप किसी भी समय फेसबुक या ट्विटर जैसे मंच पर एक संदेश लिख सकते हैं और इसे दुनिया में किसी को भी देखने के लिए भेज सकते हैं। निश्चित रूप से, इंटरनेट पर बहुत से लोग इस अवसर का दुरुपयोग करते हैं, लेकिन क्या होगा यदि हम उन्हें इसके बजाय इसे अच्छे के लिए उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें?

लेखक के बारे में : अनिमेष शर्मा एक अनुभवी डिजिटल मार्केटर, विशेषज्ञ, सलाहकार, लेखक, ट्रेनर और स्पीकर हैं। उन्हें डिजिटल मार्केटिंग में 15 साल का अनुभव है । अनिमेष शर्मा ने अपनी बी.टेक की उपाधि डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, अयोध्या, उत्तर प्रदेश से सूचना प्रौद्योगिकी में प्राप्त की और बाद में लखनऊ विश्वविद्यालय से  ई-बिजनेस में एमबीए की डिग्री प्राप्त किया। अनिमेष शर्मा लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब से डिजिटल मार्केटिंग में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी का अध्ययन भी  कर रहे हैं।