संचारी रोगों के प्रति जानकारी बढ़ाने के लिए जागरूकता वाहन को दिखाई हरी झंडी



लखनऊ - विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत बृहस्पतिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र(सीएचसी) काकोरी पर सीएचसी अधीक्षक डा. अवधेश कुमार ने जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो कि नगर पंचायत सहित ब्लॉक के सभी गांवों में जाकर संचारी रोगों से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करेगा।

इस मौके पर सीएचसी अधीक्षक ने कहा कि लोगों को संचारी रोगों के प्रसार को रोकने के लिए जागरुक करना बहुत जरूरी है ताकि वह संचारी रोगों से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठा सकें | संचारी रोगों के वाहक मच्छर होते हैं और डेंगू, मेलरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों होती हैं।  इन मच्छरजनित बीमारियों को रोकने का उपाय है कि ऐसी परिस्थितियाँ  उत्पन्न ही न होने दें कि मच्छर पनपें।

डेंगू का मच्छर तो साफ पानी में पनपता है। इसलिए घर व आस-पास किसी भी तरह का पानी न इकट्ठा होने दें। गर्मी शुरू हो गई है। लोग कूलर चलाने लगे हैं लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि हर सप्ताह कूलर को अच्छे से साफ कर सुखाकर और रेगमाल से रगड़कर ही दोबारा उपयोग में लाएं ताकि अगर कहीं डेंगू का लार्वा हो तो समाप्त हो जाए। इसके अलावा गमलों की प्लेट और फ्रिज की ट्रे का पानी बदलते रहें। टूटे हुए बर्तन, टायर में पानी न इकट्ठा होने दें। अपने घर में तो सफाई रखें ही,साथ में घर के आस-पास भी साफ सफाई रखें। कहीं पानी इकट्ठा है तो उसमें जला हुआ मोबिल ऑयल या मिट्टी का तेल डाल दें।  

सीएचसी अधीक्षक ने कहा कि इसके अलावा यह जागरूकता वहाँ लोगों को कोविड से बचाव के प्रोटोकॉल का पालन करने जैसे मास्क लगाने, दो गज की शारीरिक दूरी रखने और हाथ धोने के बारे में भी जागरूक करेगा।

इस मौके पर स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी शशिभूषण, बीसीपीएम प्रद्युम्न कुमार मौर्य और सीएचसी के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।