चिकित्सालयों में हुई कोविड मॉक ड्रिल



  • जिले की आठ चिकित्सा इकाईयों में परखीं कोविड प्रबंधन की तैयारियां

कानपुर - जनपद में कोविड-19 संक्रमण के प्रबंधन व तैयारियों को परखने के लिए मंगलवार को ‘ऑपरेशनल रेडीनेस’ के अंतर्गत जिले के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, मां काशीराम चिकित्सालय, यूएचएम व एएचएम चिकित्सालय समेत कुल आठ चिकित्सा इकाइयों पर पूर्वाभ्यास किया गया।

मां .काशीराम संयुक्त चिकित्सालय में लखनऊ से आए संयुक्त निदेशक डॉ.:ऋषि सक्सेना के नेतृत्व में मॉक ड्रिल हुई। इस दौरान सभी चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों ने कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुये पीपीई किट, मास्क, ग्लव्स आदि का उपयोग किया। ऑक्सीज़न स्तर, पल्स रेट आदि देखी गई। चिकित्सालय में स्थापित ऑक्सीज़न प्लांट, कंसट्रेटर, कोविड वार्ड व वेंटीलेटर्स की क्रियाशीलता, कोविड प्रबंधन के लिए आवश्यक लोजीस्टिक जैसे औषधियाँ, आईवीफ़्ल्यूड, उपकरणों के साथ प्रयोग होने वाली पेरिफेरल्स आदि तैयारियों का निरीक्षण किया।     
    
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ आलोक रंजन ने बताया कि ऑपरेशनल रेडीनेस के तहत हुई  मॉक ड्रिल में कोविड के नए वैरियंट के संक्रमण से निपटने व उसकी व्यवस्थाओं का पूर्वाभ्यास किया गया। इसमें जनपद की आठ चिकित्सा इकाईयां जिनमें जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, मां काशीराम चिकित्सालय, यूएचएम व एएचएम चिकित्सालय , सीएचसी बिठूर व रामा मेडिकल कॉलेज , सीएचसी घाटमपुर , सीएचसी सरसौल एवं सीएचसी बिल्हौर शामिल रहे। उन्होंने बताया कि मॉक ड्रिल के दौरान चिकित्सालयों में कोविड प्रबंधन की तैयारियों के सभी विभागों से स्वास्थ्य टीम का और स्वास्थ्य टीम के आपस का समन्वय भी देखा गया। जिन चिकित्सालयों में मॉक ड्रिल की गई उन सभी में आक्सीजन प्लांट की क्रियाशीलता, ऑक्सीजन युक्त बेड की उपलब्धता, दवा, उपकरण आदि की व्यवस्थाएं देखी गईं। मॉक ड्रिल में जिन चिकित्सा इकाईयों में कमी पाई गई उन्हें समय रहते पूरा किए जाने का निर्देश दिया गया।

सीएमओ ने बताया कि यह मॉक ड्रिल बुधवार को भी विभिन्न चिकित्सा इकाइयों पर की जाएगी। उन्होंने जनपदवासियों से अपील की है कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें। उन्होंने बताया कि सभी चयनित चिकित्सा इकाइयों पर नोडल अधिकारी की नियुक्ति की गई थी। मां कांशीराम चिकित्सालय मेंसंयुक्त निदेशक (स्वास्थ्य) डॉ ऋषि सक्सेना के अलावा अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ आरएन सिंह, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में डब्ल्यूएचओ एसएमओ डॉ जितेंद्र चौहान, सीएचसी घाटमपुर में एसीएमओ एसके सिंह, सीएचसी सरसौल में एसीएमओ डॉ आरपी मिश्रा, सीएचसी बिल्हौर में डॉ एपी मिश्रा, सीएचसी बिठूर व एवं रामा मेडिकल कॉलेज  में एसीएमओ डॉ एके कन्नौजिया, यूएचएम चिकित्सालय में चिकित्सा अधीक्षक डॉ शैलेन्द्र तिवारी और एएचएम चिकित्सालय में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ शिव कुमार के नेतृत्व में मॉक ड्रिल की गई।