कोरोना से निपटने के लिए विभाग ने कसी कमर, 11 व 12 को मॉकड्रिल



  • मॉकड्रिल में सात अस्पतालों की परखी जायेगी व्यवस्था

बाराबंकी - कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण को लेकर 11 व 12 अप्रैल को जिले के सात अस्पतालों में माकड्रिल कर तैयारियों को परखा जाएगा। इससे निपटने को लेकर तैयारियां तेज हो गईं है और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है। संबंधित अस्पतालों के अधीक्षकों को इस संबंध में निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी एवं नोडल अधिकारी डॉ. डीके श्रीवास्तव ने बताया कि शासान के निर्देशानुसार विभाग ने मॉकड्रिल को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। जिले में कोरोना के करीब 15 एक्टिव केस मिले है। ऐसे में मरीजों को चिन्हित अस्पतालों में बेहतर उपचार की सुविधा मिले इसको लेकर मॉकड्रिल के जरिए तैयारियों को परखा जाना है। जिन अस्पतालों में मॉकड्रिल प्रस्तावित हैउनमें संयुक्त चिकित्सालय सिरौलीगौसपुर, सफेदाबाद स्थित हिंद और गदिया स्थित मेयो अस्पताल के अलावा सीएचसी त्रिवेदीगंज, सिद्वौर, बड़ागांव और फतेहपुर शामिल हैं। उन्होने बताया कि शासन ने संयुक्त निदेशक डॉ. एसके रावत को जिले का नोडल अधिकारी नामित किया है। जिनकी देखरेख में मॉकड्रिल होगी। फिलहाल शासन से मिले निर्देशों के बाद विभाग ने इसको लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं।

नोडल अधिकारी का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग सभी एल-वन व एल-टू अस्पतालों को सक्रिय कर संसाधनों की आपूर्ति करने में जुटा है। जिला महिला व पुरुष अस्पताल, सीएचसी पर लगे ऑक्सीजन प्लांट को सक्रिय कर दिया गया है। डॉक्टरों व मेडिकल स्टाफ की तैनाती भी कर दी गई है। संक्रमण का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर आरटीपीसीआर व एंटीजन जांच की जा रही है। हालांकि अभी तक जिले में कोरोना का एक भी केस नहीं मिला है।

एक और मिला कोरोना पॉजिटिव: नोडल अधिकारी डॉ श्रीवास्तव ने बताया कि पहले से होम आइसोलेट 19 में से पांच लोग स्वस्थ हो गए है। संक्रिमितों को होम आइसोलेट करने के साथ उनकी निगरानी की जा रही है। रविवार शाम को आई जांच रिपोर्ट में एक और व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जिले में एक्टिव केसों की संख्या घटकर 15 रह गई है। फतेहपुर क्षेत्र का रहने वाला एक व्यक्ति कोरोना जांच में पॉजिटिव पाया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद उसे होम आइसोलेट करा दिया गया है।