बेटियों के जन्मोत्सव को त्योहार की तरह मनाया



  • जिला महिला अस्पताल मना नवजन्मी कन्याओ का बर्थ-डे, कटा केक

कानपुर नगर - महिला कल्याण विभाग के तत्वावधान में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत शुरू हुए जागरूकता अभियान को लेकर जनपद में विभिन्न तरह के कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को जागरुक करने का कार्य बड़े स्तर पर किया जा रहा है। शासन की मंशा के अनुसार बालिकाओं के कन्या जन्म उत्सव का कार्यक्रम जिला प्रोबेशन अधिकारी के नेत्रत्व मे बड़े जोर शोर से मनाया जा रहा है।

इसी श्रंखला में गुरुवार को जिला महिला चिकित्सालय में कन्या जन्मोत्सव को लेकर भव्य कार्यक्रम हुआ। जिसमें अस्पताल में कन्या के जन्म पर कन्याओं की मां के साथ मिलकर केक काटकर कन्या का जन्म उत्सव मनाया। जिससे बेटियों के प्रति माता-पिता की सोच बदले। इस मौके पर सभी नव जन्मी कन्याओं के माता-पिता को बेबी किट प्रदान की।

चिकित्सालय प्रबंधक डॉ दरक्षा  ने कहा की कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के उद्देश्य के तहत स्वास्थ्य विभाग इस प्रकार के अनेक कार्यक्रम आयोजित करता है। उन्होंने सभी से आह्वान किया की संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दिया जाए और बालिकाओं के जन्म पर भी हमें उत्सव मनाना चाहिए। उन्होंने नवजात बालिकाओं और उनकी माताओं को उपहार देकर कन्या जन्मोत्सव की बधाई दी गई।

महिला कल्याण अधिकारी  मोनिका यादव ने कहा कि कन्या को बचाने के लिए माता-पिता की सोच बदलना ही पहली जरुरत है। उन्हें अपनी बेटियों के पोषण, शिक्षा, जीवन शैली आदि की उपेक्षा रोकने की जरूरत है। अपने बच्चों को एक समान मानना चाहिये चाहे वो बेटी हो या बेटा। यह माता-पिता की लड़की के लिए सकारात्मक सोच ही है, जो पूरे समाज को बदल सकती है। लोगों में बेटियों के प्रति सोच बदलने के लिए कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डीपीओ संजय कुमार निगम ने कहा कि हमें कन्याओं पर गर्व होना चाहिए, उन्हे अच्छी शिक्षा प्रदान करें, ताकि वे भी देश को अपना योगदान दे सकें। सीएमएस डॉ ज्योति मल्होत्रा ने भी कन्या जन्म उत्सव पर अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किए।

एक महिला ने कहा कि आज के कन्या जन्म उत्सव मनाने की वजह से हमारे घर की सास ससुर परिवार जो बेटियों और बेटे में अंतर करते थे l उनकी मानसिकता बदलेगी और उन्हें भी लगेगा कि हमारी बेटियों के लिए समाज में एक अच्छी शुरुआत है l दूसरी महिला ने कहा कि पहली बार देख रहे हैं की सरकार द्वारा इतने बड़े पैमाने पर बालिकाओं के कन्या जन्म उत्सव मनाया जा रहा है।

इस कार्यक्रम मे संरक्षण अधिकारी अधिकारी दीप्ति सक्सेना, जिला समन्वयक शैल शुक्ला, सोशल वर्कर रंजना व प्रतीक श्रीवास्तव के साथ समस्त अस्पताल स्टाफ मौजूद रहे ।