200 शहरी मलिन बस्तियों में जायेगा डेंगू एवं मलेरिया रथ



  • संचारी रोग के निदेशक ने हरी झंडी दिखाकर जागरुकता रथ रवाना किया

लखनऊ - जिला स्वास्थ्य समिति के दिशा निर्देशन में फैमिली हेल्थ इंडिया द्वारा संचालित एवं गोदरेज सहायतित एम्बेड परियोजना के तहत बाबूगंज क्षेत्र में जनजागरुकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसके तहत  संचारी रोग के निदेशक डॉ.ए.के. सिंह ने मलेरिया एवं डेंगू जनजागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर निदेशक ने कहा कि मौसम में बदलाव के साथ लोगों को मच्छर जनित बीमारियों के प्रति सजग रहना जरूरी है। डेंगू के मच्छर को पनपने के लिए उसके लारवा को ही खत्म कर देना चाहिए। डेंगू का लारवा  साफ पानी में पनपता है। लारवा पनपने का एक प्रमुख स्थान कूलर है इसके लिए जरूरी है कि इस्तेमाल के बाद कूलर को साफ कर रेगमाल से खुरच कर देना चाहिए जिससे लार्वा पूरी तरह से खत्म हो जाएं | इसके साथ ही घर के गमलों की प्लेटें, टूटे बर्तन, टायर, फ्रिज के पीछे की ट्रे में पानी इकट्ठा न होने दें। उन्होंने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं से कहा कि वह इसके बारे में अपने क्षेत्र के लोगों को जानकारी दें।

इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी डॉ रितु श्रीवास्तव ने कहा कि हमे यह प्रयास करने चाहिए कि मच्छरजनित परिस्थितियों को पनपने ही न दें और अपनी आदतों में इसे शामिल कर  लें।

एम्बेड परियोजना के क्षेत्रीय समन्वयक धर्मेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि यह जागरूकता रथ 200 शहरी मलिन बस्तियों में जाकर लोगो को डेंगू, मलेरिया एवं अन्य मच्छर जनित बीमारियों से बचाव पर जागरूक करने के साथ ही मौसमी बीमारी से बचने के तरीके के बारे में बताएगा जिससे आने वाले वक़्त में लोग खुद इस बीमारी से निपटने में सक्षम हो सके।

इस मौके पर विवेकानंद युवा मण्डल की अध्यक्ष  उमा कुमारी, समन्वयक आशीष कुमार, सोनी शर्मा, परियोजना सहायक हर्ष यादव, रिचा व्यवहार परिवर्तन सुगमकर्ता शालिनी, आरती, शशि मिश्र, यूथ ट्रेनर कोमल जयसवाल उपस्थित रहे।