अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में साइकिल रैली



लखनऊ - हर साल आठ मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है इसी क्रम में रविवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय   में  साइकिल रैली आयोजित हुई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने  हरी झंडी दिखाकर साइकिल रैली को रवाना किया।
 
इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि इस साल “स्वस्थ महिला स्वस्थ भारत” थीम के तहत अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को मनाया जा रहा है। इसी क्रम में साइकिल फॉर हेल्थ” उद्देश्य के साथ रैली का आयोजन किया गया है | महिला यदि स्वस्थ होगी तो परिवार भी स्वस्थ रहेगा।  पूरे परिवार की जिम्मेदारी महिला पर होती है। यदि परिवार में महिला पहल करे कि स्वस्थ रहने के लिए वह साइकिल से अपने कार्यालय या रोजमर्रा के सामान लेने के लिए बाजार जाएगी तो उसे देखकर बच्चे भी अनुसरण करेंगे। यहां पर उपस्थित सभी महिलायें इस बात का प्रण लें कि वह स्वयं भी दिन में कम से कम 30 मिनट साइकिल चलाएंगी और परिवार के सदस्यों, दोस्तों पड़ोसियों को साइकिल चलाने के लिए प्रोत्साहित करेंगी।

साइकिल चलाने से हृदय, फेफड़ों और वाहिकाओं का व्यायाम आसानी से हो जाता है। मोटापे से ग्रसित लोगों के लिए साइकिल चलाना बहुत ही फायदेमंद है। एक अध्ययन में पाया गया है कि 30 मिनट तक साइकिल चलाने से 200 से 300 कैलोरी खर्च होती है जो शरीर के अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद करती है।

आज के भागदौड़ की जिंदगी में लोग साइकिल के बजाय स्कूटर या कार का ज्यादा उपयोग करते हैं जबकि साइकिल चलाने से शरीर स्वस्थ रहता है। हम आरामदायक जीवन जीने के कारण गैर संचारी रोगों जैसे हाइपरटेंशन, मोटापे, डायबिटीज आदि से ग्रसित हो रहे हैं। इसके अलावा साइकिल चलाने से प्रदूषण बिल्कुल भी नहीं होता है | हमारी आपकी सभी की जिम्मेदारी है कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाएं। नियमित साइकलिंग कर बच्चे, युवा बुजुर्ग, महिला पुरुष सभी  सभी अपने के स्वस्थ रख सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है नियमित 30 मिनट साइकिल चलाने से जीवनशैली से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से काफी हद तक काबू पाया जा सकता है।
 
इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.बिमल बैसवार, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.निशांत निर्वाण, डा.सोमनाथ सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश यादव, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के अधीक्षक, जिला तंबाकू सलाहकार डा.मयंक चौधरी शिक्षिकाएं, एनसीसी के कैडेट्स, एनएसएस के स्वयंसेवक आशा कार्यकर्ता, आँगनबाड़ी कार्यकर्ता और मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय का स्टाफ मौजूद रहा।