रंग ला रही मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना



  • नि:शुल्क योजना का लाभ उठा रहे सभी जिलों के प्रतियोगी परीक्षार्थी
  • कोरोना काल में तैयारी में आ रही दिक्कत को दूर करने में मददगार बनी योजना

लखनऊ:- 01 जून 2021 - मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना द्वारा संचालित निःशुल्क कोचिंग कार्यक्रम के अंतर्गत वाराणसी मण्डल द्वारा निःशुल्क साप्ताहिक ऑनलाइन टेस्ट सीरीज का आयोजन निरंतर जारी है जिसके क्रम में पूरे प्रदेश के यूपीएससी/ यूपीपीएससी  के अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन टेस्ट आयोजित किया गया था। सभी जनपदों से प्रतियोगी परीक्षार्थियों ने बढ़-चढ़ कर इसमें प्रतिभाग किया। सोमवार को इसी क्रम की अगली कड़ी में नीट व जेईई पर आधारित टेस्ट का आयोजन हुआ और शनिवार को हुए यूपीएससी के टेस्ट के टॉपर विद्यार्थियों का नाम शाम को हुए लाइव इंटरैक्शन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित मण्डलायुक्त लखनऊ मंडल, लखनऊ श्री रंजन कुमार, (आईएएस) के द्वारा घोषित किया गया। श्री रंजन कुमार जो की अभ्युदय योजना के प्रणेताओं में से एक हैं उन्होंने सभी अभ्यर्थियों को शुभकामना और अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को बधाई दी और कड़ी मेहनत कर के सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। इस टेस्ट में प्रथम स्थान पाने वाले लखनऊ के तरुण सक्सेना जिन्होंने 300 में से 271 अंक प्राप्त किए हैं को विशेष बधाई दी और समस्त अभ्युदय के विद्यार्थियों को इस कठिन समय में भी प्रयास व उत्साह बनाए रखने के लिये सराहा। 2000 बैच के आईएएस श्री रंजन कुमार जी ने विद्यार्थियों को आश्वासन दिया कि अभ्युदय योजना आगे भी इसी प्रकार से प्रतियोगी छात्रों विशेषकर निम्न आय वर्ग के प्रतियोगियों के लिए पूरी सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रयास करती रहेगी। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि वो इस निःशुल्क योजना का लाभ ले कर पूरी तन्मयता से तैयारी करें और अच्छे परिणाम दें जिस से अभ्युदय योजना और इस से जुड़े सभी लोग गौरवान्वित महसूस करें।

आगामी सभी टेस्ट के उच्च अंक प्राप्त कर्ताओं के नाम अभ्युदय वाराणसी के यूट्यूब व फेसबुक प्लेटफार्म पर लाइव कार्यक्रम में बताये जायेंगे। सोमवार शाम को हुए इस  कार्यक्रम का संचालन व प्रबंधन अभ्युदय वाराणसी के कोर्स कोऑर्डिनेटर व राजकीय संत रविदास आईएएस/पीसीएस संस्थान वाराणसी के प्रमुख डॉ रूपेन्द्र सिंह चौहान द्वारा किया गया। सम्पूर्ण ऑनलाइन कार्यक्रम में टेक्निकल सहयोग डॉ. मानवेन्द्र सिंह, प्रोफेसर व उप प्रधानाचार्य, होली मैरी इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, हैदराबाद द्वारा किया गया। कार्यक्रम संयोजन में सर्च कमेटी के सदस्य शेखर खन्ना, जो कि भारतीय राजव्यवस्था के अध्यापक भी हैं, द्वारा महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान किया गया।

ज्ञात हो कि अभ्युदय वाराणसी मण्डल प्रतियोगी परीक्षार्थियों के हित के लिए निरंतर प्रयासरत है ताकि कोरोना काल में भी उनकी तैयारी में कोई व्यवधान ना आने पाये। ऑनलाइन कक्षाओं के सफल संचालन के साथ ही साथ टेस्ट सीरीज के आयोजन से प्रदेश भर के छात्रों को बहुत सहायता मिल रही है और वो प्रतियोगिता की दृष्टि से अपनी तैयारी का स्वतः आकलन कर पा रहे हैं।

जैसा कि अभ्युदय वाराणसी द्वारा पूर्व में ही सूचित किया गया था कि यूपीएससी, मेडिकल व इंजीनियरिंग के साथ ही साथ अन्य एकदिवसीय प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी टेस्ट आयोजित किए जायेंगे, इसी  क्रम में टेट, सीटेट, केंद्रीय व नवोदय विद्यालय संगठन के टीजीटी, पीजीटी की परीक्षा के लिए ए पी जे अब्दुल कलाम टेस्ट-1 जून,  सीडीएस, एसएससी, रेलवे, बैंकिंग व अन्य एकदिवसीय प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महा समर टेस्ट-2 जून,यूपी एसआई स्पेशल के लिए पुलिसमेडल टेस्ट-3 जून और एनडीए की परीक्षा के लिए जयहिंद टेस्ट-4 जून को आयोजित किया गया है। प्रदेश के सभी जनपदों के विद्यार्थी “ मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना वाराणसी”(नाम अंग्रेज़ी में सर्च करें) के यूट्यूब चैनल, फेसबुक प्लेटफार्म व टेलीग्राम चैनल से जुड़ कर निःशुल्क कक्षाओं व टेस्ट सीरीज का लाभ उठा सकते हैं।