हो जाएँ सावधान, Google ने बैन किये खतरनाक Apps



लखनऊ (टेक डेस्क) - Google ने हाल ही में 150 एप्स को खतरनाक बताकर बैन किया था। इसी कड़ी में अब गूगल ने तीन और एप्स को बैन किया है, जिनके कई मिलियन फॉलोअर्स हैं।

इन Android ऐप में मैजिक फोटो लैब - फोटो एडिटर, ब्लेंडर फोटो एडिटर-ईज़ी फोटो बैकग्राउंड एडिटर और पिक्स फोटो मोशन एडिट 2021 शामिल हैं। Google के अनुसार, ये ऐप यूजर्स की पर्सनल जानकारी और पैसे की चोरी कर रहे थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार सुरक्षा फर्म कैस्परस्काई के अनुसार फेसबुक लॉगिन के जरिए यूजर्स की पर्सनल इंफोमेशनल चुराई जा रही हैं और बैंक अकाउंट तक घुसा जा रहा है।

Info showdown के अनमोल द्विवेदी ने ख़ुशी समय से बात करते हुए बताया कि तीनों ऐप यूजर्स को ट्रिक करने के लिए और उनके बैंक अकाउंट तक पहुंचने के लिए Facebook लॉगिन का इस्तेमाल कर रहे थे, कई यूजर्स इस ऑप्शन के साथ आगे बढ़ना चुनते हैं ताकि उन्हें एक नया अकाउंट बनाने और समय बचाने की जरूरत न हो।

कैसे बचें इन Apps से : जो यूजर्स पहले से ही इन तीन ऐप 'मैजिक फोटो लैब - Photo Editor’, 'ब्लेंडर फोटो एडिटर-ईज़ी फोटो बैकग्राउंड एडिटर' और ‘पिक्स फोटो मोशन एडिट 2021' का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें इसे डिवाइस से मैन्युअल रूप से अनइंस्टॉल करना होगा। इसके अलावा, उन्हें सुरक्षित रहने के लिए अपने फेसबुक लॉगिन पासवर्ड भी बदलने चाहिए।