फिटनेस की डोज आधा घंटा रोज, fitindia app हुआ लांच



खुशी समय(डेस्क) - फिट रहना आसान है, मुफ्त है और आज की भागती-दौड़ती जिंदगी की सबसे अहम जरूरत भी है। ऐसे में अगर एक ऐसा भरोसेमंद साथी आपके पास हो जो आपके भोजन, पानी के गिलासों की संख्या, आपके वजन और नींद जैसी जरूरतों को बेहतरीन ढंग से मॉनिटर कर सके तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है। इसके लिए फिट इंडिया एप लॉन्च किया गया है। केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इसे लाॅन्च किया था । यह एप फिटनेस को लेकर सजग करने वाले उसी फिट इंडिया मूवमेंट की एक कड़ी है, जिसकी शुरुआत खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'फिटनेस का डोज, आधा घंटा रोज' मूलमंत्र के साथ की थी।

ऐसे करें डाउनलोड : एप एंड्रॉइड-आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है और यह निःशुल्क है।

विशेषताएं : फिट इंडिया मोबाइल एप मोबाइल के सहारे फिटनेस स्तर की जांच करने की सुविधा देता है। इसमें फिटनेस लेवल के स्कोर की जांच करना, अपने स्टेप्स काउंट को ट्रैक करना, नींद को ट्रैक करना, कैलोरी की मात्रा को ट्रैक करना, सही आहार लेना आदि शामिल हैं। इसमें एनिमेटेड वीडियो और व्यक्तिगत विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने वाली ‘मेरी योजना’ जैसी कुछ अनूठी विशेषताएं हैं।

याद रखने के लिए लोग प्रति घंटे के हिसाब से सेटिंग कर सकते हैं और समय के साथ फिटनेस स्कोर और दैनिक गतिविधि की अपनी प्रगति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लोग अपना फिटनेस और गतिविधि डेटा दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं, ताकि फिटनेस और जीवन शैली में बदलाव के लिए लोगों को प्रेरित किया जा सके।    

"फिट इंडिया मूवमेंट ने अपने प्रभाव और प्रासंगिकता को कोरोनाकाल में सिद्ध करके दिखाया है। फिट रहना उतना मुश्किल काम नहीं है, जितना कुछ लोगों को लगता है। थोड़े से नियम और परिश्रम से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। ‘फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज’ मंत्र में सभी का स्वास्थ्य छिपा है।"
 - नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

अधिक जानकारी के लिए https://fitindia.gov.in पर जाएँ।

 

*Source : New India Samachar