मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का 5900 लोगों ने उठाया लाभ



  • 106 आयुष्मान कार्ड बनाये गए, 4179 का कोविड टीकाकरण
  • सीफार संस्था के लोक कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के जरिये कोविड प्रोटोकॉल व टीकाकरण के प्रति किया जागरूक

लखनऊ - जनपद  के सभी नगरीय व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पीएचसी) पर रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित हुआ । नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र- औरंगाबाद का निरीक्षण अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद और उजरियांव पीएचसी का निरीक्षण जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने किया |

औरंगाबाद पीएचसी के निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य सचिव ने कहा  कि मुख्यमंत्री आरोग्य मेले के जरिये लोगों तक उनके घर के समीप ही स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जा रही हैं । आरोग्य मेले के दौरान स्वास्थ्य केंद्र पर लगाए गए विभिन्न स्टाल पर जाकर अपर  मुख्य सचिव ने जानकारी प्राप्त की और लाभार्थियों से भी रूबरू हुए । आरोग्य मेले में स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के लोक कलाकारों द्वारा कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों, कोविड टीकाकरण और संचारी रोगों से बचाव के बारे में जागरूक करने को लेकर प्रस्तुत किये गए नुक्कड़ नाटक को उपस्थित सभी अधिकारियों ने सराहा । मेले में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने भी अपना स्टाल लगाया |

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा- आरोग्य मेले में ओ.पी.डी. की सेवाओं के साथ ही टीबी, मलेरिया, डेंगू, दिमागी बुखार, कालाजार, फाइलेरिया एवं कुष्ठ रोग से सम्बंधित जानकारी, आवश्यक जांच, उपचार और संदर्भन (रेफर) की सुविधाएँ प्रदान की जा रही हैं  । गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन  सेवाएं,  पूर्ण टीकाकरण, बच्चों में डायरिया व न्यूमोनिया के रोकथाम, बचाव और उपचार की जानकारी और सुविधाएँ दी जा रही हैं  । कुपोषित बच्चों के चिन्हीकरण एवं उनके उपचार के लिए समुचित कार्यवाही की जा रही है । परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधनों के बारे में जानकारी देने के साथ ही उनके फायदे बताये जा रहे हैं । आशा कार्यकर्ता द्वारा लोगों को इसके बारे में अवगत भी कराया जा रहा है । इसके अलावा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) एवं मुख्यमंत्री आरोग्य अभियान की जानकारी देने के साथ ही गोल्डन कार्ड का वितरण किया जा रहा है  ।

जिलाधिकारी ने बताया- मेले में विशेष कोविड टीकाकरण अभियान के जरिये लोगों को निःशुल्क कोविड का टीका लगाया जा रहा है | साथ ही कोविड की निःशुल्क जांच हो रही है | मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.मनोज अग्रवाल ने बताया कि आज जनपद के स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित आरोग्य मेले का 5900  लोगों ने लाभ उठाया, जिसमें 2211 पुरुष, महिलाएं 2729और  960 बच्चे शामिल हैं । इस दौरान आयुष्मान भारत योजना के 106 लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड भी बनाया गया । साथ ही 4179 लोगों को कोविड का टीका लगा ।

आरोग्य मेले में  समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, आरोग्य मेले के नोडल अधिकारी डा. विवेक दुबे, डिप्टी सीएमओ, जिला क्षय रोग अधिकारी, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी समेत कई स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे ।