58 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को लेकर खुशखबरी, टेंडर हुए जारी



नई दिल्ली(डेस्क) - रेलवे ने 58 वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को बनाने के लिए एक नया टेंडर जारी किया है। ये ट्रेनें प्राईवेट कम्पनी टेंडर पाने के बाद अपने निवेश से बनवाएंगी लेकिन इसका निर्माण रेलवे की ही तीनों कोच फैक्टरियों रायबरेली, कपूरथला और आईसीएफ़ चेन्नई में होगा।

गौरतलब है कि स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की घोषणा के बाद रेलवे ने 58 वंदे भारत ट्रेनों (ट्रेन-18) के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। घोषणा के मुताबिक, आजादी के अमृत महोत्सव के 75 हफ्तों में देश के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने के लिए ऐसी 75 ट्रेनें चलाई जाएंगी। वर्तमान में ऐसी दो ट्रेनों का संचालन हो रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आने वाली नई वंदे भारत ट्रेनें नई सुविधाओं से लैस होंगी। नई ट्रेनों में सेंट्रलाइज्ड कोच मॉनिटरिंग सिस्टम होगा। इसके साथ ही तमाम ऐसी खूबियां होंगी जो खासतौर पर इमरजेंसी में लोगों को बचाने में मदद करेंगी। शताब्दी की तरह सेमी ​हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में पहले से ही ‘ऑनबोर्ड इंफोटेनमेंट’, जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रणाली, सीसीटीवी कैमरे, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे समेत कई सुविधाएं हैं।  अधिकारियों के मुताबिक, अब नए वंदे भारत ट्रेनों में नई बेहतर सुविधाओं में आपात स्थितियों में यात्रियों को आसानी से निकालने के लिए चार आपातकालीन खिड़कियां भी लगी होंगी।