Tokyo Olympics 2020: रेसलर रवि दहिया फाइनल में पहुंचे, पदक किया पक्का



टोक्यो ओलिंपिक में आज भारत की शुरुआत शानदार हुई है। भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने मेंस जेवलिन थ्रो इवेंट में टॉप पर रहते हुए क्वालीफिकेशन राउंड पूरा किया और फाइनल राउंड में जगह बनाई। वहीं, पहलवान रवि दहिया फाइनल में पहुंच गए हैं। इसके साथ भारत के नाम एक और पदक सुनिश्चित हो गया है।

पहलवान रवि दहिया ने सेमीफाइनल मुकाबला में जीत दर्ज की है। 57 किलोग्राम भार वर्ग में रवि ने कजाकिस्तान के नुरिस्लाम सनायेव को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। इसके साथ ही भारत के नाम एक और पदक सुनिश्चित हो गया है।

शुरुआत से हावी रहे दहिया : बुल्गारिया के जीयोर्जी वेंगेलोव के खिलाफ दहिया शुरू से ही हावी रहे और उन्होंने उन्हें इस मैच में कोई मौका नहीं दिया। इससे पहले प्री-क्वॉर्टर फाइनल में रवि कुमार और कोलंबिया के पहलवान के बीच पहले राउंड की शुरुआत में कड़ा मुकाबला देखने को मिला था ।

पुनिया से भी है मेडल की उम्मीद : सेमीफाइनल में पुनिया का सामना अमेरिका के पहलवान डेविड टेलर से होगा। देश के लिए कुश्ती में पुनिया मेडल के सबसे बड़े दावेदार हैं। दीपक पूनिया ने पुरुषों के फ्रीस्टाइल 86 किग्रा वर्ग के अपने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में नाइजीरिया के एकरेकेम एगियोमोर 12-1 से हराया।

वहीं देश की युवा महिला बॉक्सर लवलीना बोर्गोहेन (Lovlina Borgohain) तुर्की की नंबर 1 बॉक्सर बुसेनाज सुरमेनेली के  खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। अब उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना होगा, लवलीना ओलंपिक में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाने वालीं तीसरी बॉक्सर बनी हैं।