मानसिक स्वास्थ्य एवं लाइव जीवन कौशल विकास के दिए गए टिप्स



लखनऊ - नेशनल पी .जी.कॉलेज, लखनऊ में  राष्ट्रीय सेवा योजना प्रोजेक्ट यूथ फ्रेंडली क्लीनिक सिफ्सा के संयुक्त तत्वाधान में मानसिक स्वास्थ्य एवं लाइफ स्किल डेवलपमेंट विषय पर 11वीं संवेदीकरण कार्यशाला  गणित विभाग के 50 छात्र- छात्राओं को प्रशिक्षित करने के लिए रखी गई।

इस कार्यशाला का आयोजन महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर देवेंद्र कुमार सिंह जी के मार्गदर्शन में किया गया। कार्यशाला के प्रारंभ में स्वागत करते हुए डॉ रीना श्रीवास्तव ने प्रतिभागी छात्राओं को सिफ्सा एजेंसी के पूर्ण स्वरूप से अवगत कराया तथा कार्यशाला के उद्देश्य के बारे में बताया । कार्यक्रम के प्रथम सत्र में डॉ अर्चना सिंह ने आज युवाओं में बढ़ते हुए मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में एवं उनके निदान के लिए संतुलित पोषण, अच्छी नींद और व्यायाम के महत्व को बताया तत्पश्चात रवि शंकर रैना, मनोवैज्ञानिक, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ  ने मानसिक तनाव तथा उसके दुष्परिणामों के बारे में विस्तृत जानकारी दी साथ ही तनाव प्रबंधन और तनाव से बाहर निकलने के उपाय बताएं।

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में डॉ अर्चना सिंह ने मानसिक स्वास्थ्य और समाज में फैली मानसिक मिथक एवं गलत धारणाओं के बारे में जानकारी दी।  छात्र-छात्राओं  से मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी परेशानी होने पर व्यक्तिगत रूप से उन्हें उनके समाधान दिए जाने का आश्वासन सभी प्रशिक्षकों की ओर से  दिया गया । कार्यशाला में कई छात्रों ने डिप्रेशन, टाइम मैनेजमेंट, अधिगम और आईक्यू को कैसे बढ़ाया जाए के बारे में प्रश्न किया l आज की कार्यशाला गणित विभाग के संयुक्त तत्वाधान में हुई जिसमें विभागाध्यक्ष डॉ भानु सिंह, डॉ नैन्सी गुप्ता एवं डॉ निर्मल श्रीवास्तव उपस्थित रहे l छात्रों ने बहुत ही उत्साह पूर्वक कार्यशाला में सहभागिता की l