Wimbledon 2021: नोवाक जोकोविच ने रचा इतिहास, फाइनल में बेरेटिनी को हराकर जीता 20वां ग्रैंडस्लैम



विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने विंबडलन 2021 के फाइनल में इटली के मैटियो बेरेटिनी को हराकर करियर का 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। जोकोविच ने तीन घंटे 23 मिनट तक चले फाइनल में इटली के बेरेटिनी को 6-7 (4), 6-4, 6-4, 6-3 से पराजित किया | यह उनका विंबलडन में लगातार तीसरा खिताब है।

जोकोविच ने पहला सेट हारने के बाद शानदार वापसी की। जोकोविच ने विंबडलन 2021 का खिताब अपने नाम करते हुए करियर का 20वां ग्रैंडस्लैम जीता। इसी के साथ जोकोविच रोजर फेडरर और राफेल नडाल के सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। नोवाक जोकोविच ने इस साल खेले गए फ्रेंच ओपन 2021 का खिताब भी अपने नाम किया था। वहीं बेरेटिनी विंबलडन फाइनल में पहुंचने वाले इटली के पहले खिलाड़ी थे। शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच का यह 30वां मेजर फाइनल था, जबकि बेरेटिनी यहां जूनियर स्पर्धा में खेल चुके हैं।

बेरेटिनी का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का सपना टूटा : बेरेटिनी ग्रास का कोर्ट पर 11 मैच की जीत की लय बरकरार रखते हुए पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का सपना टूट गया। वह अपनी लय जारी रख पाते तो बोरिस बेकर (1985) के बाद अपने पदार्पण में ट्रॉफी हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते थे।
---