बच्चों के लिए फाईजर वैक्सीन को एफडीए अप्रूवल मिल चुका है, बोले AIIMS डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया



नई दिल्ली (न्यूज़ डेस्क) - बच्चों को कोविड वैक्सीन लगाए जाने के सवाल पर एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि बच्चों के लिए फाईजर वैक्सीन को एफडीए अप्रूवल मिल चुका है और इस वैक्सीन को भारत में आने की अनुमति दी गई है। डॉ गुलेरिया ने कहा कि भारत बायोटेक और अन्य कंपनियां भी बहुत तेजी से परीक्षण कर रही हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि ट्रायल जल्द पूरा हो जाएगा और संभवत: लगभग 2-3 महीनों के फालोअप के साथ हमारे पास सितंबर तक डेटा होगा। उम्मीद है कि उस समय तक मंजूरी मिल जाएगी, ताकि सितंबर-अक्टूबर तक बच्चों को लगाने के लिए हमारे पास टीके होंगे।

एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि बच्चों में कोरोना की बीमारी बहुत हल्की होती है, इसलिए हमें सबसे पहले बुजुर्गों और जिन्हें पहले से कई बीमारी है, उन्हें वैक्सीन लगाना चाहिए।

एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि तीसरी लहर को अगर रोकना है तो ये हमारे हाथ में है । अगर हम कोरोना के नियमों का पालन करेंगे तो वायरस नहीं फैलेगा। मैं सबसे अपील करूंगा कि सभी कोरोना नियमों का पालन करें और जहां भी कोरोना के मामले ज्यादा हो, वहां लॉकडाउन लगाएं तथा सभी वैक्सीन लगाएं।