जिलाधिकारी द्वारा आहूत की गई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक



  • माल, मलिहाबाद व मोहनलालगंज में बढ़ाई जाए यूनिक कांटैक्ट ट्रेसिंग
  • ज़्यादा से ज़्यादा लोगो का कराया जाए टीकाकरण
  • जिलाधिकारी द्वारा टीकाकरण का लक्ष्य का किया निर्धारण, प्रतिदिन किया जाए 30000 लोगो का टीकाकरण
  • मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड प्रोटोकॉल का कराया जाए कड़ाई से अनुपालन
  • सभी गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच कराना किया जाए सुनिश्चित


लखनऊ, 21 जून 2021 - आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश द्वारा  जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा कोरोना जांच एवं केसों पर चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने बताया कि - माल, मलिहाबाद, मोहनलालगंज में यूनिक कांटेक्ट ट्रेसिंग  बढ़ाई जाये। उन्होंने बताया कि  हम ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण  करें ताकि जनपद के सभी लोगों को कोविड का टीका लग जाये। जिससे कि सभी लोग कोरोना से सुरक्षित हों क्योंकि कोरोना से बचाव का एकमात्र उपाय टीकाकरण ही है।

इसी क्रम में जिलाधिकारी द्वारा कोरोना वैक्सीनेशन का लक्ष्य प्रतिदिन 20,000 और तीन दिन बाद प्रतिदिन 30,000 करने के निर्देश दिए।  उन्होंने कहा-टीकाकरण के बाद भी  सावधानी बरतनी है।  कोरोना से बचाव के प्रोटोकॉल्स जैसे मास्क लगाना बार बार साबुन और पानी से 40 सेकेण्ड तक हाथ धोना और 2 गज की शारीरिक दूरी का पालन करना अत्यंत आवश्यक है। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि आगामी 26 जून को कोविड के दौरान अच्छा काम करने वाले फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी गर्भवतियों को प्रसव पूर्व जाँच कराना सुनिश्चित किया जाये और सीआरएस पोर्टल पर जन्म –मृत्यु पंजीकरण का डाटा फीड करते हुए लाभार्थियों को सर्टिफिकेट दिए जाएँ।  साथ ही गर्भवतियों का जल्द से जल्द स्वास्थ्य केन्द्रों पर पंजीकरण सुनिश्चित किया जाये। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जननी सुरक्षा योजना का लाभ सभी को समय से मिले इसे सुनिश्चित कराया जाए।

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि  प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों की पहचान कर उन्हें इलाज मुहैया कराया जाये। साथ ही साथ नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी लायी जाये और बच्चों का नियमित टीकाकरण बढ़ाया जाए।

साथ ही निर्देश दिया कि  कोविड के कारण नियमित टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों को सूची बनाकर उनका तत्काल नियमित टीकाकरण कराना सुनिश्चित कराया जाए। श्री प्रकाश ने बताया कि  होम बेस्ड न्यू बोर्न  केयर(एचएबीएनसी)  के तहत आशा कार्यकर्ता नियमित रूप से गृह भ्रमण कर नवजात शिशुओं  का वजन नापें और अन्य स्वास्थय सम्बन्धी जानकारियां लेना सुनिश्चित करे। साथ ही वह लोगों को कोविड से बचाव प्रोटोकॉल्स के बारे में भी बताएं।

बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि अब बारिश का मौसम आ गया है इसलिए लोगों को घर व आस-पास सफाई रखने के लिए भी फ्रंटलाइन वर्कर्स द्वारा उन्हें जानकारी दी जाये।  साथ ही गैर संचारी रोगों के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जाए। जिलाधिकारी ने फ्रंट लाइन वर्कर्स को  समय से मानदेय भुगतान करने के निर्देश भी दिए।

जिलाधिकारी ने बताया कि  22-30 जून तक जिले में विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा, जिसके तहत  पूरे जनपद में  साफ सफाई, झाड़ियों की कटाई, नालों की सफाई और फोगिंग की जाएगी।

अंत मे जिलाधिकारी द्वारा  सभी जनपदवासियों से अपील की गई के कोरोना से सतर्क रहें। कोविड से बचाव के सभी प्रोटोकॉल्स का पालन करते हुए गतिविधियां आयोजित करें।