गूगल प्ले-स्टोर पर जोकर मैलवेयर की फिर से एंट्री, अपने फोन से इन ऐप्स को फौरन कर दें डिलीट, वरना लीक हो जाएगा आपका डेटा



दिल्ली (टेक डेस्क) - गूगल प्ले-स्टोर पर मौजूद कुछ ऐप्स के साथ जोकर मैलवेयर लौट आया है। जोकर असल में एक मैलवेयर (हानिकारक कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर) है, जिसकी एंट्री साल 2019 में हुई थी।  इसके बाद 2020 में भी जोकर गूगल प्ले-स्टोर पर आया था और 11 मोबाइल ऐप्स को अपना शिकार बनाया था | प्ले स्टोर पर अब फिर से जोकर मैलवेयर की वापसी हो गई है।

Quick Heal सिक्योरिटी लैब ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि आठ ऐसे मोबाइल ऐप्स ऐसे हैं जिनमे यह मैलवेयर मौजूद है। Joker मैलवेयर से प्रभावित ऐप्स की लिस्ट में Free CamScanner, Auxiliary Message, Fast Magic SMS, Super SMS, Go Messages, Element Scanner, Travel Wallpapers और Super Message का नाम शामिल है। अगर आपने इनमें से कोई भी ऐप अपनी डिवाइस में डाउनलोड की है तो इसे तुरंत अनइंस्टॉल कर दें।

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स के अनुसार, यह मैलवेयर स्मार्टफोन में मौजूद यूजर्स का डेटा चुराता है । इसमें SMS, कॉन्टैक्ट लिस्ट, डिवाइस की जानकारी, ओटीपी आदि शामिल है इसलिए यूजर्स को इस तरह के ऐप्स का इस्तेमाल करने से बचने की सलाह दी जाती है।

Google ने इन ऐप्स को Play Store से हटा दिया है, लेकिन ये डिलीट होने के बाद भी यूजर्स के एंड्रॉइड फोन में बनी रहेंगी अगर यूजर्स ने इन्हें अपने फोन में अनइंस्टाल न किया।