खुशहाल परिवार दिवस का 1545 दंपति ने उठाया लाभ



  • स्वास्थ्य केन्द्र सहित 299 हेल्थ वैलनेस सेन्टर पर मना कार्यक्रम

बाराबंकी - उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं नोडल डॉ. संजय बाबू ने बताया कि जिला अस्पताल , सीएचसी, पीएचसी सहित कुल 299 हेल्थ वेलनेस सेन्टर पर खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम मनाया गया। इस दौरान 151 नवविवाहित सहित कुल 1545 दंपति को परिवार नियोजन के लाभ और विभिन्न परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दी गयी।

उन्होने बताया कि एएनएम, आशा कार्यकर्ता सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की कोशिश रहती है कि जितने भी मरीज सीएचसी में आते हैं, वह उन्हें इस बात के लिए राजी करें कि वह परिवार नियोजन का कोई न कोई साधन जरूर अपनाएं। उन्होंने बताया कि वह हर व्यक्ति को दो बच्चों के सीमित परिवार के बारे में लगातार जागरूक कर रही हैं।

जिला परिवार नियोजन प्रबंधक मोहम्मद इमरान ने बताया कि समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता और स्वीकार्यता बढ़ाने पर सरकार का पूरा जोर दिया जा रहा है। जिले में यह कार्यक्रम जिला अस्पताल सहित 15 सामुदायिक केंद्र और प्राथमिक केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम अंतर्गत जनपद के दंपति को परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थाई साधनों का लाभ दिया गया ।  इनमें 60 महिलाओं  ने आगे आकर स्थाई साधन नसबंदी का चुनाव किया। साथ ही अस्थाई साधन में  पीपीआइयूसी 90, आईयूसीडी 151, अंतरा 160, छाया 1250, माला एन 1480 समेंत 11589 पुरुष निरोधक साधन कंडोम का  वितरण किया गया। कार्यक्रम के तहत जिले की 1545 लक्ष्य दंपत्तियों को परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थाई साधनों के बारे में जागरूक करते हुए विभिन्न जरूरी सेवा उपलब्ध कराये गये।

यूपी टीएसयू के परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस पर स्वास्थ्य कर्मियों और आशा कार्यकर्ताओं ने लोगों से परिवार नियोजन के साधनों को अपनाकर सीमित परिवार रख खुशहाल जीवन बिताने की अपील की। वहां मौजूद वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों ने खुशहाल परिवार की परिभाषा बताते हुए इसके लाभ बताए। उन्होंने दो बच्चों के बीच तीन साल का अंतर रखने पर भी जोर दिया। बताया गया कि बच्चों के बीच तीन साल का अंतर मां और बच्चों दोनों की सेहत के लिए जरूरी है।

क्या कहा लाभार्थियों ने: सामदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ा गांव क्षेत्र की रहने वाली (बदला नाम) विद्या वर्मा उम्र 24  ने बताया आशा कार्यकर्ता सुनिता ने मौखिक गर्भनिरोधक गोली माला एन के फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी दिया। आशा दीदी एवं पति के सहयोग से पहले एवं दसरे बच्चे के बीच में अंतर का खास ख्याल रखते हुए नियमित दवा का सेवन कर रही हूं। जिसका स्वास्थ पर कोई दुष्प्रभाव नहीं है। इसके सेवन से अनचाहे गर्भ की चिंता से मुक्ति मिल गयी।

मसौली ब्लाक के सीएचसी बड़ागांव क्षेत्र की निवासी (बदला नाम) हिमानी 26 ने बताया कि तीन साल पूर्व पहले बच्चे एवं अभी दूसरे बच्चे के प्रसव के दौरान अनचाहे गर्भ से बचने के लिए पति एवं आशा कार्यकर्ता सुनिता के सहयोग से पीपीआईयूसींडी लगवाया। हिमानी का कहना  है कि पिछले चार साल के दौरान उसका शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नही है।