सर्वजन दवा सेवन अभियान की समीक्षा बैठक



लखनऊ - जनपद में फाइलेरिया से बचाव के लिए 10  से 27 फरवरी  तक सामूहिक दवा सेवन अभियान  (आईडीए राउंड)चलाया जा रहा है।  अभियान की प्रगति  को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय सभागार में शुक्रवार को जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार के निर्देशन में  समीक्षा बैठक हुई।  बैठक की अध्यक्षता एडीएम (वित्त एवं राजस्व ) हिमांशु गुप्ता  ने की।

जिला मलेरिया अधिकारी डा. रितु श्रीवास्तव ने अभियान की प्रगति की जानकारी  देते हुए बताया कि 53 लाख की आबादी को दवा खिलाने का लक्ष्य है। इसके सापेक्ष 12.55 लाख लोगों ने चार कार्यदिवसों में फाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन किया है।  शहरी सीएचसी एन. के. रोड के क्षेत्र में केवल 20 से 30 फीसद लोगों ने दवा का सेवन किया है। चार दिन के अभियान में अभी हम स्कूलों तक नहीं पहुंचे हैं। वर्तमान में 151 टीम काम कर रही हैं। प्रतिदिन शाम को समीक्षा  बैठक आयोजित हो रही है। इसके अलावा जानकीपुरम सेक्टर सी, प्रीती नगर, चौक के सोंधी टोला, बाग महानारायण, कालीजी बाजार, एरा मेडिकल कॉलेज के पीछे सरफराजगंज, सिल्वर जुबली सीएचसी के तहत राजा बाजार, सुबतिया बाग, बासमण्डी, सिप्स अस्पताल के पीछे, मुमताज इंटर कॉलेज के पास नाला फतेहगंज और यश नगर कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां लोगों ने दवा का सेवन करने से मना कर दिया है।

एडीएम (वित्त एवं राजस्व ) ने कहा कि जनपद की 53 लाख की आबादी को दवा खिलाने का लक्ष्य है। शत प्रतिशत आबादी को दवा खिलाकर आईडीए अभियान को सफल बनाना है । अभियान का समाचार पत्रों, सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों के द्वारा व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये, ताकि लक्षित जनसंख्या को दवा खिलाई जा सके। लोगों को जानकारी दी जाये कि दवा का सेवन ही बीमारी से बचाव है। बीमारी हो गई तो ठीक नहीं होगी। यह व्यक्ति को जीवन भर के लिए दिव्यांग बना देती है।

आईडीए राउंड की तकनीकि जानकारियों के बारे में एडीएम(वित्त एवं राजस्व) को अवगत कराया कि प्रोजेक्ट कंसर्न इंटरनेशनल(पीसीआई) द्वारा शहरी क्षेत्र में रेज़िडन्ट वेल्फेयर एसोसिएशन को फाइलेरिया  से बचाव की दवा के सेवन के बारे में जानकारी दी जा रही है । सहयोगी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च(सीफॉर) द्वारा बक्शी का तालाब और मोहनलालगंज ब्लॉक में  फ़ाइलेरिया रोगी नेटवर्क बनाया गया है । नेटवर्क के सदस्य आशा कार्यकर्ताओं के साथ घर-घर जा रहे हैं और लोगों को फाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन कराने में आशा कार्यकर्ताओं का सहयोग कर रहे हैं तथा इसके साथ ही संस्था प्रिन्ट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया के माध्यम से आईडीए राउंड का व्यापक प्रचार प्रसार कर रही है।

बैठक में राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. बिमल बैसवार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एम.के.सिंह,    सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के अधीक्षक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी, विश्व स्वास्थ्य संगठन, सीफॉर, पीसीआई व पाथ के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।