हज यात्रियों को दिया गया मेनिनजाइटिस व इन्फ्लुएंजा का टीका



  • दो दिन में कुल 594 हज यात्री हुए प्रतिरक्षित, प्रशिक्षण में दी गई जरूरी जानकारी   
  • बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाव व टीबी मुक्त भारत के लिए करेंगे प्रार्थना

कानपुर नगर - हज पर जाने वाले जनपद के सभी हज यात्रियों के लिए सोमवार और मंगलवार को पोलियो, मेनिनजाइटिस व इन्फ्लुएंजा का टीका लगा कर प्रतिरक्षित किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक रंजन के निर्देशन में मंगलवार को जाजमऊ स्थित डीटीएस इंटर कॉलेज में शिविर लगाकर 256 हज यात्रियों को टीका लगाया गया। यह शिविर स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में हज सेवा समिति के सहयोग से आयोजित किया गया।

इस मौके पर मौजूद जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ यूबी सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार हज को जाने वाले सभी यात्रियों को मेनिंजाईटिस सीजनल इंफ्लुएंजा का टीका लगाया जाता है। जनपद से हज को जाने वाले 600 हज यात्रियों में कुल 594 को दो दिन में टीका लगाने का कार्य किया गया । पहले दिन सोमवार को बासमंडी स्थित ग़रीब नवाज़ हॉल में कुल 314 हज यात्रियों के को टीका लगाकर प्रतिरक्षित किया गया। इसके अलावा यात्रा के दौरान कई जरूरी जानकारी के लिए प्रशिक्षण भी दिया गया।
उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ राजेश्वर सिंह ने सभी हज यात्रियों से सहयोग करने की अपील की। इसके साथ ही यूनिसेफ के डीएमसी फ़ुजैल अहमद सिद्दीकी ने बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाव व टीबी मुक्त भारत के लिए विशेष संदेश दिया और हज यात्रियों से प्रार्थना करने का अनुरोध किया।

डीटीएस इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल एवं हज प्रशिक्षक नासिर खान ने हज यात्रियों को प्रशिक्षण देते हुए विस्तार से हज प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। कहा कि हज यात्रियों को चाहिए कि यात्रा को आसान और सुलभ तरीके से संपन्न कराने के लिए भारत सरकार तथा सऊदी सरकार के नियमों का पालन करें। उन्होंने कहा कि हज यात्री किसी रोग से पीड़ित है और भारत में वह दवा चल रही है तो उसे साथ ले जा सकता है। दवाई का पर्चा अपने साथ रखना जरूरी है।

इस मौके पर डीटीएस इंटर कॉलेज की टीम में अफ़ज़ल अहमद, डॉ एचएम तौफीक, खालिद लारी, एमएच खान , शादाब सहित स्वास्थ्य विभाग की टीम में यूनिसेफ से फ़ुजैल अहमद सिद्दीकी , डॉ मो. आसिफ़, डॉ सुम्बुल शकील , डॉ साजिद एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

हज यात्रा पर जाने से पहले टीकों से प्रतिरक्षित होना अनिवार्य : हज प्रशिक्षक नासिर खान का कहना है कि हज यात्रा पर जाने से पहले सभी लोगों को पोलियो, मेनिनजाइटिस और इनफ्लुएंजा का टीका लेना अनिवार्य है। हज यात्रा के दौरान किसी भी व्यक्ति को फ्लू का संक्रमण हो जाये, तो वह व्यक्ति अन्य व्यक्तियों को भी संक्रमित कर सकता है। ऐसे में सभी व्यक्तियों को यह टीका लगाना अनिवार्य होता है, ताकि स्थान परिवर्तन के बाद होने वाले फ्लू का असर ना हो पाये। साथ ही बड़ों को पोलियो को भी खुराक दी जाती है, जिसका मुख्य कारण लोगों में जागरूकता लाना है।